पाकिस्तान की डूबती अर्थव्यवस्था को NDB का सहारा, 30 करोड़ डॉलर का लोन मंजूर
Advertisement

पाकिस्तान की डूबती अर्थव्यवस्था को NDB का सहारा, 30 करोड़ डॉलर का लोन मंजूर

पाकिस्तान में नकदी संकट से डूबती अर्थव्यवस्था को स्थिरता प्रदान करने के लिए एशियाई विकास बैंक ने 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर के नीति-आधारित ऋण की मंजूरी दे दी है. G-20 समिट के 14 सदस्य देशों से पाकिस्तान को 80 करोड़ डॉलर के लोन में छूट मिलने के बाद एडीबी ने यह घोषणा की है. 

फाइल फोटो।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में नकदी संकट से डूबती अर्थव्यवस्था को स्थिरता प्रदान करने के लिए एशियाई विकास बैंक (NDB) ने 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर के नीति-आधारित ऋण (Loan) की मंजूरी दे दी है. G-20 समिट के 14 सदस्य देशों से पाकिस्तान को 80 करोड़ डॉलर के लोन में छूट मिलने के बाद एडीबी ने यह घोषणा की है. 

पाकिस्तान पर 25.4 अरब डॉलर का कर्जा
दरअसल, दुनिया के धनी देशों के समूह जी20 देशों का पाकिस्तान पर इस साल अगस्त तक 25.4 अरब डॉलर बकाया था. एडीबी के प्रधान सार्वजनिक प्रबंधन विशेषज्ञ हिरण्य मुखोपाध्याय ने कहा कि 30 करोड़ डॉलर के ऋण से व्यापार प्रतिस्पर्धा और निर्यात विविधीकरण में सुधार किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कोविड-19 ने पाकिस्तान को उस समय चोट पहुंचाई है, जब वह व्यापक आर्थिक सुधार के महत्वपूर्ण बिंदु पर था. 

NDB की मदद से मिलेगी मदद
ऐसे में पाकिस्तान में डगमगाई अर्थव्यवस्था की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सरकार के प्रयासों के उत्साहजनक नतीजे दिखने लगे थे. उन्होंने कहा कि एडीबी के कार्यक्रम से पाकिस्तान की निर्यात प्रतिस्पर्धा में सुधार होगा, जिसके उसके चालू खाते के घाटे को ठीक करने में मदद मिलेगी.

Trending news