Hafiz Saeed Crime Kundali: कौन है 83 करोड़ का इनामी आतंकी हाफिज सईद? भारत का ये गुनहगार अब क्यों कांप रहा
Advertisement

Hafiz Saeed Crime Kundali: कौन है 83 करोड़ का इनामी आतंकी हाफिज सईद? भारत का ये गुनहगार अब क्यों कांप रहा

Pakistan Latest News: पाकिस्तान (Pakistan) में आम नागरिक तो छोड़िए आतंकी भी सेफ नहीं हैं. खुद हाफिज सईद थर-थर कांप रहा है. उसका करीबी भी आज गोलियों से भून दिया गया. आइए जानते हैं कि हाफिज सईद के सिर पर 83 करोड़ का इनाम क्यों है?

Hafiz Saeed Crime Kundali: कौन है 83 करोड़ का इनामी आतंकी हाफिज सईद? भारत का ये गुनहगार अब क्यों कांप रहा

Hafiz Saeed News: पाकिस्तान (Pakistan) में कोई भी सुरक्षित नहीं है. आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) भले ही दुनिया भर में आतंक फैलाने के लिए जाना जाता हो लेकिन उसका सरगना ही इस समय मुसीबत में है. लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सदस्यों में से एक आतंकवादी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के करीबी सहयोगी मुफ्ती कैसर फारूक की कराची में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी है. ये वारदात सिंध प्रांत में हुई. कराची के सोहराब गोथ में पोर्ट कासिम की जामिया मस्जिद अबुबकर के इमाम मुफ्ती कैसर फारूक जब मस्जिद के पास पहुंचे तभी दो अज्ञात बाइक सवारों ने उन पर गोलियां चला दीं. वह खैबर पख्तूनख्वा के डेरा इस्माइल खान का रहने वाला था.

हाफिज सईद पर मुसीबत

दूसरी ओर कथित तौर पर अपहरण किए जाने के बाद हाफिज सईद के बेटे को लेकर अभी भी कुछ साफ नहीं हो पाया है. हाफिज सईद का बेटा कमालुद्दीन सईद कहां है? ये पाकिस्तान के साथ-साथ दुनिया के खतरनाक आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयब्बा के लिए भी बड़ा सवाल बना हुआ है. हाफिज सईद के बेटे का अपहरण होने और फिर उसकी लाश मिलने के दावे पर अब तक कोई ठोस सबूत सामने नहीं आया है. माना जा रहा है कि आईएसआई के संरक्षण में उसे एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है.

क्यों कांप रहा है हाफिज सईद?

हाफिज सईद पर इस समय दोहरी मुसीबत है. एक बेटा गायब है तो दूसरे की सुरक्षा खतरे में है. एक रिपोर्ट में कमालुद्दीन के भाई तल्हा के लिए सुरक्षा उपाय बढ़ाने का भी सुझाव दिया गया है, जो भारत के खिलाफ अभियानों का नेतृत्व कर रहा है और लश्कर में सेकेंड-इन-कमांड की पोजीशन पर है. दरअसल कमालुद्दीन के गायब होने के पीछे कई कहानियां कही जा रही हैं. हाफिज सईद भी बदले की कार्रवाई और बढ़ती आंतरिक कलह से परेशान है. इन चिंताओं को कम करने के लिए आईएसआई आतंकी संगठनों के बीच मध्यस्थता कराने की कोशिश कर रही है.

कौन है हाफिज सईद?

बता दें कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक सदस्य हाफिज सईद भारत में हुए 26/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है. मुंबई में हुए हमले में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र ने भी ग्लोबल टेररिस्ट की लिस्ट में रखा है. इसके अलावा अमेरिका ने भी हाफिज पर करीब 83 करोड़ रुपये का इनाम रखा है.

हाफिज सईद UN की ओर से भी आतंकवादी घोषित हो चुका है. उस पर अमेरिका ने 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा है. उसे जुलाई 2019 में टेरर फंडिंग के मामलों में गिरफ्तार किया गया था. सईद की अगुवाई वाला जेयूडी लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का ही एक संगठन है जो 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है.

Trending news