Kabul धमाके पर बड़ा खुलासा, साजिश में शामिल IS-KP चीफ का Pakistan से लिंक आया सामने
Advertisement
trendingNow1973743

Kabul धमाके पर बड़ा खुलासा, साजिश में शामिल IS-KP चीफ का Pakistan से लिंक आया सामने

Kabul Serial Blast Updates: काबुल में हुए धमाके की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (IS-KP) ने ली है. आईएसकेपी के फिदायीन ने इस हमले को अंजाम दिया.

IS-KP चीफ मावलावी अब्‍दुल्‍ला (फाइल फोटो).

काबुल: इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (IS-KP) के चीफ मावलावी अब्‍दुल्‍ला (Mawlawi Abdullah) उर्फ असलम फारूखी (Aslam Farooqui) पहले लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा था, जो हक्कानी नेटवर्क (Haqqani Network) के साथ काबुल (Kabul Blast) और जलालाबाद (Jalalabad) में हुए कई हमलों में शामिल रहा है. असलम फारूखी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (Pakistan) से भी जुड़ा था.

  1. असलम को अफगानी फोर्सज ने किया था अरेस्ट
  2. निशाने पर थे भारतीय राजदूत
  3. असलम की गिरफ्तारी से पाकिस्तान को था डर

गुरुद्वारा पर हमले में भी असलम फारूखी शामिल

असलम फारूखी (Aslam Farooqui) पाकिस्तानी है, जिसे अफगानी फोर्सज ने पिछले साल अप्रैल, 2020 में गिरफ्तार किया था. असलम फारूखी पिछले साल काबुल के गुरुद्वारा पर हुए हमले की साजिश में शामिल था, जिसमें 25 लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें- खुलासा! हक्कानी नेटवर्क के जरिए अफगानिस्तान में पाकिस्तान चला रहा है अपनी हुकूमत

VIDEO

तालिबान ने IS-KP चीफ को किया रिहा

हक्कानी नेटवर्क की मदद से किए गए इस हमले में भारतीय राजदूत निशाने पर थे. असलम फारूखी ने केरल के रहने वाले ISIS के आतंकी मुहसिन तिकरीपुर से फिदायीन हमले कराए थे. काबुल पर कब्जे के बाद तालिबान ने असलम फारूखी को बगराम जेल से रिहा कर दिया था.

fallback

पाकिस्तान ने की असलम फारूखी को बचाने की कोशिश

पिछले साल जब IS-KP चीफ असलम फारूखी को गिरफ्तार किया गया था तो पाकिस्तान ने असलम की कस्टडी मांगी थी. पाकिस्तान को डर था कि अगर असलम फारूखी ने पाकिस्तानी एजेंसियों से उसके लिंक का खुलासा कर दिया तो पाकिस्तान बेनकाब हो जाएगा. अफगानी सरकार ने असलम फारूखी की कस्टडी की डिमांड को खारिज कर उसे पाकिस्तान को सौंपने से मना कर दिया था.

ये भी पढ़ें- इस मंत्री को पहले ही मिल गया था धमाके के बाद पढ़ने वाला भाषण, हुआ बड़ा खुलासा

बता दें कि काबुल धमाके की जिम्मेदारी IS-KP ने ली है. मीडिया में जारी किए बयान में उसने कहा है कि उसके फिदायीन हमलावर Abdul Rahman Al Logari ने इस हमले को अंजाम दिया है.

LIVE TV

Trending news