क्या 7 दिन बाद Pakistan में खत्म हो जाएंगी दवाएं? दवा कंपनियों ने दी प्रोडक्शन बंद करने की धमकी
Advertisement

क्या 7 दिन बाद Pakistan में खत्म हो जाएंगी दवाएं? दवा कंपनियों ने दी प्रोडक्शन बंद करने की धमकी

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक लगभग 10 प्रमुख दवा कंपनियों ने संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय और पाकिस्तान के ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी (DRAP) को अलग-अलग नोटिस दिए हैं और उत्पादन बंद करने की धमकी दी है. 

क्या 7 दिन बाद Pakistan में खत्म हो जाएंगी दवाएं?  दवा कंपनियों ने दी प्रोडक्शन बंद करने की धमकी

Pakistan News: पाकिस्तान में रुपये के भारी अवमूल्यन के कारण उत्पादन लागत में अभूतपूर्व वृद्धि का हवाला देते हुए, कई दवा कंपनियों ने सोमवार को कहा कि उनके लिए दवाओं का निर्माण करना और अगले 7 दिनों के बाद उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करना पूरी तरह से असंभव हो गया है.

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक लगभग 10 प्रमुख दवा कंपनियों ने संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय और पाकिस्तान के ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी (DRAP) को अलग-अलग नोटिस दिए हैं कि अगर कीमतें तुरंत नहीं बढ़ाई गईं तो वे एक सप्ताह के बाद दवाओं का उत्पादन बंद करने जा रही हैं.

दवाओं के उत्पादन की लागत कई गुना बढ़ गई
पाकिस्तान फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (पीपीएमए) के एक पूर्व अध्यक्ष काजी मंसूर दिलावर ने द न्यूज को बताया कि रुपये के भारी अवमूल्यन और उपयोगिताओं की कीमतों में वृद्धि के कारण दवाओं के उत्पादन की लागत कई गुना बढ़ गई है.

रविवार को दवा कंपनियों की बैठक में लिए गए निर्णयों का उल्लेख करते हुए, जिसमें पीपीएमए सदस्यों ने दक्षिण और उत्तरी दोनों क्षेत्रों से भाग लिया, काजी मंसूर दिलावर ने कहा कि सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) के साथ-साथ पैकेजिंग सामग्री की कीमत में वृद्धि के कारण, दवा कंपनियों के लिए दवाओं का निर्माण करना और उन्हें मौजूदा कीमतों पर बेचना अब संभव नहीं रह गया था.

काजी मंसूर दिलावर ने दवा कंपनियों द्वारा DRAP और संघीय स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल को भेजा गया एक पत्र भी साझा किया, जिसमें उन्होंने कहा कि स्थानीय दवा उद्योग कच्चे माल के आयात पर बहुत अधिक निर्भर है.

फार्मास्युटिकल उद्योग को विनाशकारी झटका लगा
पत्र में कहा गया है, ‘दुर्भाग्य से, फार्मास्युटिकल उद्योग को विनाशकारी झटका लगा है क्योंकि सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री की कीमतों में COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी से वृद्धि हुई है", उत्पादन के अन्य कारक जैसे ईंधन, बिजली, माल की लागत, शुल्क और पैकिंग सामग्री में भी अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई.’

पत्र में आगे कहा गया है कि जुलाई, 2020 से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये का अवमूल्यन 67 प्रतिशत से अधिक हो गया है, लेकिन स्थानीय दवा उद्योग ने कोविड-19 महामारी, डेंगू बुखार संकट और बड़े पैमाने पर बाढ़ से उत्पन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के दौरान जीवन रक्षक दवाओं की निर्बाध उपलब्धता सुनिश्चित करने की एक जिम्मेदार भूमिका निभाई. दवा उद्योग ने बार-बार संघीय अधिकारियों और डीआरएपी से दवाओं की अधिकतम खुदरा कीमतों में मुद्रास्फीति समायोजन की अनुमति देने का अनुरोध किया है.

दिलावर ने कहा कि संघीय सरकार और डीआरएपी दोनों कोई भी उपाय करने में विफल रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप दवा उद्योग का पतन हुआ है.

दूसरी ओर, DRAP के अधिकारियों ने द न्यूज को बताया कि उन्हें सोमवार शाम 4:00 बजे तक किसी भी दवा कंपनी से उत्पादन बंद करने के संबंध में कोई पत्र नहीं मिला था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news