Pakistan News: पाकिस्तान में फिर बनने वाला है नया प्रधानमंत्री, ये 4 नाम सबसे आगे; राष्ट्रपति अल्वी लगाएंगे आखिरी मुहर
Advertisement
trendingNow11810552

Pakistan News: पाकिस्तान में फिर बनने वाला है नया प्रधानमंत्री, ये 4 नाम सबसे आगे; राष्ट्रपति अल्वी लगाएंगे आखिरी मुहर

Pakistan General Election 2023: पाकिस्तान में एक बार फिर प्रधानमंत्री बदलने वाला है. आम चुनाव से पहले वहां पर नया कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाएगा. इसके लिए 4 नामों पर सबसे ज्यादा चर्चा चल रही है. 

Pakistan News: पाकिस्तान में फिर बनने वाला है नया प्रधानमंत्री, ये 4 नाम सबसे आगे; राष्ट्रपति अल्वी लगाएंगे आखिरी मुहर

Pakistan Latest News in Hindi: पाकिस्तान में संसदीय चुनावों (Pakistan General Election 2023) की प्रक्रिया की शुरू हो गई है. पाकिस्तान के संविधान के मुताबिक वहां पर चुनाव से पहले सत्ता किसी कार्यवाहक प्रधानमंत्री के हाथ में सौंप दी जाती है. इसी प्रक्रिया का पालन करते हुए पाकिस्तान के गठबंधन दलों ने शुक्रवार को कई नामों पर चर्चा की. गठबंधन नेताओं ने जिन नामों पर विचार किया, उनमें पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और बलूचिस्तान के निर्दलीय सांसद असलम भूटानी के नाम शामिल रहे. 

इन नामों पर भी हुई चर्चा

जियो न्यूज के सूत्रों के मुताबिक पूर्व वित्त मंत्री हफीज शेख और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पूर्व प्रधान सचिव फवाद हसन फवाद के नामों पर भी चर्चा की गई. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई. बैठक में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए. लंबी चर्चा के बावजूद किसी नाम पर आम सहमति नहीं बन पाई और गठबंधन दलों ने आगे भी परामर्श जारी रखने का फैसला किया. 

बिलावल ने जताई असहमति

बैठक में बलूचिस्तान नेशनल पार्टी के अध्यक्ष अख्तर मेंगल, जम्हूरी वतन पार्टी (जेडब्ल्यूपी) के नेता शाहजैन बुगती, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम) के नेता खालिद मकबूल और नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट (एनडीएम) के अध्यक्ष मोहसिन डावर भी शामिल हुए. इन सबके बीच सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल पीपीपी ने किसी राजनीतिक दल के व्यक्ति को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में चयनित करने के प्रति असहमति जताई है. पीपीपी ने एक बयान में कहा कि पार्टी ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करने के लिए पांच नामों को अंतिम रूप दिया है, लेकिन अन्य नामों पर भी विचार किया जा सकता है. 

9 अगस्त को नेशनल असेंबली भंग

बता दें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वे नेशनल असेंबली का कार्यकाल खत्म होने से 3 दिन पहले 9 अगस्त को उसे भंग (Pakistan General Election 2023) करने की सिफारिश कर देंगे. उससे पहले चुनावी प्रक्रिया को संचालित करने के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री का चयन कर लिया जाएगा. इस नियुक्ति के साथ ही नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में आम चुनाव की कवायद शुरू हो जाएगी. 

पीएम शहबाज की घोषणा

शरीफ (Shehbaz Sharif) ने गुरुवार को गठबंधन दलों के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में कहा कि वे जिस अधिसूचना को भेजने की योजना बना रहे हैं उस पर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के हस्ताक्षर करते ही नेशनल असेंबली (Pakistan General Election 2023) भंग हो जाएगी. इससे पहले शरीफ ने वित्त मंत्री इशाक डार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किये जाने की संभावना को खारिज किया था. उन्होंने कहा था कि अगले महीने अंतरिम सरकार की अगुवाई करने के लिए एक तटस्थ व्यक्ति का चयन किया जाएगा, जिससे आगामी चुनाव पारदर्शी तरीके से कराए जा सकें. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news