Pakistan Passport Shortage: दिवाली पर निकला PAK का दिवाला! पाकिस्तानी अब नहीं जा पाएंगे विदेश, जानें क्यों हो रही जग हंसाई?
Advertisement
trendingNow11954261

Pakistan Passport Shortage: दिवाली पर निकला PAK का दिवाला! पाकिस्तानी अब नहीं जा पाएंगे विदेश, जानें क्यों हो रही जग हंसाई?

Pakistan Economic Crisis: पहले तेल, फिर आटा और अब पासपोर्ट, पाकिस्‍तान की समस्‍याएं खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही हैं. पाकिस्तान में लाखों लोगों का पासपोर्ट इसलिए नहीं बन पा रहा है कि पाकिस्तान के पास इसे बनाने में यूज होने वाले लेमिनेशन पेपर तक खरीदने के पैसे नहीं हैं.

Pakistan Passport Shortage: दिवाली पर निकला PAK का दिवाला! पाकिस्तानी अब नहीं जा पाएंगे विदेश, जानें क्यों हो रही जग हंसाई?

Pakistan News In Hindi: आटा, शक्‍कर, तेल और खाने-पीने की कमी से जूझने वाले भिखारी पाकिस्‍तान (Pakistan) के सामने अब नई मुश्किल आ गई है. पाकिस्‍तान में पासपोर्ट प्रिंट नहीं हो पा रहे हैं और इसकी वजह लेमिनेशन पेपर की कमी होना है. पासपोर्ट प्रिंट ना होने से लाखों लोग परेशान हैं. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान विदेशों से लेमिनेशन पेपर का आयात करता है. लेकिन वो पेपर उसे अब नहीं मिल रहा है जिसकी वजह से यहां 5 लाख से ज्यादा लोगों के पासपोर्ट अभी भी अटके हुए हैं. मतलब साफ है कि विदेश जाने का सपना पाले लाखों पाकिस्तानियों के सपने बिखर गए हैं. विदेश में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स का भविष्य भी खतरे में है. वहीं, लेमिनेशन पेपर की कमी की खबर से पाकिस्तान की जग हंसाई हो रही है.

पाकिस्तानी युवाओं का सपना टूटा!

बता दें कि पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर की कमी का सीधा असर पासपोर्ट की छपाई पर पड़ा है. ये खबर मीडिया में तब छाई है जब परेशानी सिर से ऊपर हो गई है. जानकारी के मुताबिक, पिछले दो महीने से ये किल्लत जारी है. लेकिन यहां की केयरटेकर सरकार कोई समाधान खोज ही नहीं पा रही है. आज उन पाकिस्तानी युवाओं के बारे में सोचिए जो पढ़ने के लिए विदेश जाना चाहते हैं. एडमिशन का वक्त निकला जा रहा है और बच्चे विदेशी यूनिवर्सिटी में नहीं पहुंच पा रहे क्योंकि इनका पासपोर्ट पेंडिंग है.

दिवाली पर पाकिस्तान का दिवाला

पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर की कमी का असर सीधे स्टूडेंट्स से लेकर कारोबारी तक पड़ रहा है. एक तरफ भारत में दिवाली की रौनक है. बाजार में पांव रखने को जगह तक नहीं है. घर से लेकर बाजार तक रोशन है. जिधर आपकी नजर जाएगी आपको उत्साह और उल्लास भरी तस्वीरें दिखेंगी. अर्थव्यवस्था नई ऊंचाई पर है. देश तरक्की की राह पर है. लेकिन दूसरी तरफ जो पाकिस्तान आतंकवाद के साथ खड़ा रहता है, उसके पास खाने को दाना तक नहीं है. अब पाकिस्तान से जब भी खबर आती है वो भुखमरी, कंगाली, किल्लत और गरीबी की ही होती है. 

लेमिनेशन पेपर की कमी से जूझता पाकिस्तान

दरअसल, पाकिस्तान में जिस लेमिनेशन पेपर को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. उसकी शुरुआत सितंबर से ही शुरू हो गई थी. पाकिस्तान के पासपोर्ट ऑफिस की तरफ से कहा जा रहा था कि पासपोर्ट अगले हफ्ते आ जाएगा. लेकिन कई हफ्ते बीत चुके हैं और अधिकारी वही बात दोहरा रहे हैं. पाकिस्तान की पासपोर्ट सेवा से जुड़े लोगों का कहना है कि अमूमन पाकिस्तान में रोजाना 3 से 4 हजार पासपोर्ट छपते थे लेकिन अब गिनती के पासपोर्ट की छपाई हो पा रही है.

Trending news