Pakistan की यूनिवर्सिटी का तुगलकी फरमान, जींस न पहनें स्टूडेंट, वरना होगी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow11058826

Pakistan की यूनिवर्सिटी का तुगलकी फरमान, जींस न पहनें स्टूडेंट, वरना होगी कार्रवाई

पाकिस्तान की एक यूनिवर्सिटी ने अपने स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस कोड लागू किया है. जिसके तहत स्टूडेंट्स के जींस पहनने पर भी रोक लगाई गई है. यूनिवर्सिटी ने कहा है कि ड्रेस कोड का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी. 

फाइल फोटो

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) भी तालिबान (Taliban) की राह पर चल निकला है. यहां पंजाब की एक यूनिवर्सिटी (University) ने अपने छात्रों के लिए एक ड्रेस कोड (Dress Code) लागू किया है. यूनिवर्सिटी ने ये कदम केंद्रीय शिक्षा निदेशालय द्वारा इस संबंध में जारी निर्देश के बाद उठाया है. इस निर्देश में कहा गया है कि लड़कों को शॉर्ट्स, कट-ऑफ जींस, मल्टी-पॉकेट, हल्की फटी जींस और पतलून या किसी भी तरह के संदेश लिखी टी-शर्ट पहनने की इजाजत नहीं है.

  1. पंजाब की यूनिवर्सिटी ने जारी किया आदेश
  2. शिक्षा निदेशालय के निर्देश के बाद उठाया कदम
  3. ड्रेस कोड का सख्ती से कराया जाएगा पालन
  4.  

University ने इन पर लगाई है रोक

यूनिवर्सिटी ऑफ अग्रीकल्चर फैसलाबाद के टोबा टेक सिंह सब कैंपस द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन में चप्पल, बंदना, टोपी सहित किसी भी तरह की बनियान, लंबे बाल और पोनीटेल, झुमके, कलाई की पट्टियां पहनने पर भी रोक लगाने की बात कही गई है. लड़कियों के जींस के साथ टी-शर्ट, बिना आस्तीन की शर्ट, सी-थ्रू और स्किनटाइट कपड़े पहनने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही छात्राओं को आकर्षक आभूषण, पायल पहनने और भारी मेकअप करने से भी रोका गया है.

ये भी पढ़ें -38 दिन का बच्चा भी कोरोना संक्रमित, यहां लगातार बिगड़ रहे हालात; घरों में कैद हुए लोग

Teachers के लिए भी जारी हुए थे आदेश

इससे पहले सितंबर में इस्लामाबाद में शैक्षणिक संस्थानों की देखरेख करने वाले केंद्रीय शिक्षा निदेशालय (FDE) ने महिला शिक्षकों के जींस पहनने और पुरुषों के जींस और टी-शर्ट पहनने पर रोक लगाई थी. इसके साथ ही FDE ने शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को निर्देश दिया था कि उनके शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी ड्रेस कोड और व्यक्तिगत स्वच्छता का पालन करें, जिसमें नियमित रूप से बाल कटवाने, दाढ़ी ट्रिमिंग, नाखून काटने और इत्र का इस्तेमाल शामिल हो.

यहां लगाया गया मेकअप पर प्रतिबंध

सभी कर्मचारियों को संस्थानों में और आधिकारिक समारोहों एवं बैठकों के दौरान एक औपचारिक ड्रेस कोड बनाए रखने के लिए कहा गया था. इसी तरह, खैबर पख्तूनख्वा प्रदेश में दो विश्वविद्यालयों ने सख्त ड्रेस कोड नीतियां लागू करते हुए टाइट-फिटेड जींस, टी-शर्ट और अन्य चीजों के साथ मेकअप पर प्रतिबंध लगा दिया था. गौरतलब है कि तालिबान ने भी ऐसे ही प्रतिबंध अफगानिस्तान में लगाए हुए हैं.    

इनपुट: ANI

Trending news