भारत के साथ पाकिस्तान फिर शुरू करना चाहता है व्यापार, इमरान खान की कैबिनेट आज लेगी फैसला
X

भारत के साथ पाकिस्तान फिर शुरू करना चाहता है व्यापार, इमरान खान की कैबिनेट आज लेगी फैसला

पाकिस्तान की कैबिनेट में बुधवार को होने जा रहे फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार दोबारा से शुरू हो सकता है. जानकार इसे दोनों देशों के बीच शांति बहाली की दिशा में पहले कदम के तौर पर भी देख रहे हैं. 

भारत के साथ पाकिस्तान फिर शुरू करना चाहता है व्यापार, इमरान खान की कैबिनेट आज लेगी फैसला

रविंदर सिंह रॉबिन, नई दिल्ली: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान, भारत से दोबारा कपास और चीनी खरीदने की तैयारी कर रहा है. भारत-पाकिस्तान में ट्रेड (India-Pakistan Trade) की बहाली के लिए बुधवार (31 मार्च, 2021) को फैसला होगा. बता दें कि भारत वाघा (Wagah) के रास्ते पाकिस्तान को कपास भेजता था लेकिन 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत से इंपोर्ट बंद कर दिया था. इधर, भारत ने भी पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आने वाली सभी वस्तुओं पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगा दी थी. जिसके बाद दोनों देशों के बीच व्यापार लगभग ठप था. 

ऐसे में पाकिस्तान की कैबिनेट में बुधवार को होने जा रहे फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार दोबारा से शुरू हो सकता है. जानकार इसे दोनों देशों के बीच शांति बहाली की दिशा में पहले कदम के तौर पर भी देख रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- लद्दाख में 1 इंच जमीन नहीं खोई, चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब: आर्मी चीफ

इमरान खान ने PM मोदी को लिखा पत्र

इस बीच मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखा है. उन्होंने ये पत्र पाकिस्तान डे (Pakistan Day) के मौके पर पीएम मोदी द्वारा लिखे पत्र के जवाब में लिखा है और शुक्रिया कहा है. इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान भारत समेत अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति और सहयोग चाहता है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में इमरान खान ने लिखा है, 'पाकिस्तान डे के मौके पर आपकी शुभकामनाओं के लिए शुक्रिया. पाकिस्तान के लोग इस दिन राष्ट्र-निर्माताओं की दूरदृष्टि और विवेक को श्रद्धांजलि देकर मनाते हैं, जिन्होंने एक स्वतंत्र और संप्रभु देश का सपना देखा था जहां वे आजादी में रहते हुए अपनी पूरी क्षमता को समझते थे. पाकिस्तान के लोग भारत समेत सभी पड़ोसी देशों के साथ शांति और सहयोग चाहते हैं.' 

ये भी पढ़ें- भारत-पाकिस्तान के बीच बन रहे शांति के माहौल से खुश है चीन, दिया ये बयान

उन्होंने आगे लिखा, 'हमें विश्वास है कि दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए भारत और पाकिस्तान सभी मुद्दों को सुलझा लेंगे, खासकर जम्मू-कश्मीर विवाद. सकारात्मक और समाधान लायक बातचीत के लिए अनुकूल माहौल का बनना जरूरी है.' उन्होंने आगे लिखा, ''मैं इस मौके पर भारत के लोगों को कोविड-19 से लड़ने की लड़ाई के लिए शुभकामनाएं देना चाहता हूं.'

पीएम मोदी ने दी थी नसीहत

पाकिस्तान डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्र लिखकर कहा था कि पड़ोसी देशों में भरोसे का रिश्ता होना चाहिए. आतंकवाद की कोई जगह नहीं है. पाकिस्तान से भारत दोस्ताना संबंध चाहता है और दोस्ती के लिए आतंक मुक्त माहौल जरूरी है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि भारत, पाकिस्तान से सद्भावपूर्ण संबंध चाहता है. इसके लिए परस्पर विश्वास और आतंकवाद का अंत जरूरी है. 

VIDEO-

Trending news