पाकिस्तानी सांसद और जमीयत नेता मौलाना सलाहुद्दीन ने 14 साल की लड़की से किया निकाह
Advertisement
trendingNow1854005

पाकिस्तानी सांसद और जमीयत नेता मौलाना सलाहुद्दीन ने 14 साल की लड़की से किया निकाह

लड़की खैबर पख्तून्ख्वा राज्य के चित्राल कस्बे की रहने वाली है. ये राज्य पाकिस्तान-अफगानिस्तान की सीमा पर पड़ता है. यहां जमीयत का काफी दबदबा भी है. इसीलिए मौलाना सलाहुद्दीन अयूबी के इस कारनामे के बारे में दुनिया जान ही नहीं पाई.

तस्वीर:WION

चित्राल/पेशावर: पाकिस्तान में 62 साल के एक धार्मिक और राजनीतिक नेता ने 14 साल की नाबालिग लड़की से निकाह कर लिया है. इस धार्मिक-राजनीतिक नेता का नाम मौलाना सलाहुद्दीन अयूबी है और वो पाकिस्तान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम पार्टी की तरफ से खैबर पख्तून्ख्वा राज्य की ओर से पाकिस्तानी संसद के सदस्य भी है. बता दें कि पाकिस्तान में लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र 16 साल है. लेकिन अयूबी ने पिछले साल ही उससे निकाह किया है. स्थानीय मीडिया में मौलाना की उम्र 62 साल बताई जा रही है.

  1. मौलाना ने किया 14 साल की लड़की से निकाह
  2. एक साल बाद एनजीओ की शिकायत के बाद मामला आया सामने
  3. जमीयत पार्टी की तरफ से पाकिस्तानी संसद का सदस्य है मौलाना सलाहुद्दीन

चित्राल की है लड़की

लड़की खैबर पख्तून्ख्वा राज्य के चित्राल कस्बे की रहने वाली है. ये राज्य पाकिस्तान-अफगानिस्तान की सीमा पर पड़ता है. यहां जमीयत का काफी दबदबा भी है. इसीलिए मौलाना सलाहुद्दीन अयूबी के इस कारनामे के बारे में दुनिया जान ही नहीं पाई. वो पहले से भी शादी शुदा हैं. उन्होंने साल 2018 में नेशनल असेंबली सीट नंबर 263 (किल्ला अब्दुल्लाह) से चुनाव जीता था और सांसद बने थे.

एनजीओ की शिकायत पर खुला मामला

डॉन समाचार पत्र के मुताबिक इस मामले का खुलासा तब हुआ, जब एक एनजीओ ने इस बारे में पुलिस को सूचना दी. लड़की जुघूर के सरकारी स्कूल में पढ़ती थी और वहां उसकी जन्मतिथि 28 अक्टूबर 2006 दर्ज है. स्थानीय पुलिस ने कहा कि वो मामले की जांच कर रही है. चित्राल पुलिस स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर सज्जाद अहमाद ने कहा कि कुछ दिनों पहले एक एनजीओ ने इस बारे में शिकायत दी थी. जिसके बाद हमने जांच शुरू की है. 

लड़की के पिता का बयान

लड़की के पिता ने तो पहले निकाह की बात मानने से ही इनकार कर दिया था. लेकिन बाद में जब सारी बातें उसके खिलाफ जाने लगी तो उसने स्वीकार किया कि ये निकाह पिछले साल हुआ था. लेकिन लड़की की विदाई तब की जाएगी, जब वो 16 साल की हो जाएगी. गौर करने वाली बात है कि तबतक मौलाना भी 64 साल का हो चुका होगा. 

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री Pralhad Joshi का Rahul Gandhi पर निशाना, कहा- 'ट्रैक्टर पर एक्टर' बनने की कोशिश

मौलाना ने स्वीकार की निकाह की बात

पाक ऑब्जर्वर के अनुसार, सांसद ने लड़की के साथ केवल निकाह की पुष्टि की है, जबकि एक उचित विवाह समारोह आयोजित किया जाना बाकी है. पाकिस्तान में शादी के लिए लड़की की उम्र 16 साल निर्धारित की गई है. 

Video-

Trending news