Advertisement
trendingPhotos942839
photoDetails1hindi

China: बेटे की तलाश में 24 साल में नापे 5 लाख किमी, बाप की तड़प देख सरकार ने उठाया ये कदम

बीजिंग: मां-बाप के लिए अपने बच्चों की खुशी से बढ़कर दुनिया में और कोई चीज नहीं होती. ऐसे में अगर उनका बच्चा उनसे बिछड़ जाए तो जरा सोचिए कि उनकी क्या हालत होगी. वो अपने जिगर के टुकड़े को खोजने में जी जान लगा देंगे. आज हम आपको ऐसे ही एक शख्स से मिलवाने जा रहे हैं जिसने अपने बच्चे की तलाश में 24 साल गुजार दिए. इतना ही नहीं इस दौरान उसने 1-2 नहीं बल्कि 5 लाख किलोमीटर नाप डाला. 

बेटे की तलाश में भटकता रहा बाप

1/6
बेटे की तलाश में भटकता रहा बाप

चीन में एक व्यक्ति 24 साल पहले अपने बेटे से बिछड़ गया था, आखिरकार अब उसने अपने बेटे को ढूंढ निकाला है. हालांकि इतने साल तक वह उसकी तलाश में लाखों किलोमीटर भटकता रहा, आखिरकार उसकी मेहनत रंग लाई और बाप-बेटे (Father-Son) का मिलन हो गया. 

 

मानव तस्‍करों ने कर लिया था अगवा

2/6
मानव तस्‍करों ने कर लिया था अगवा

गुओ गंगटांग (Guo Gangtang) नाम के इस व्‍यक्ति के बेटे गुओ शिनजेन (Guo Shenzhen) को 1997 में मानव तस्करों (Human Traffickers) ने उसके घर से ही अगवा (Kidnap) कर लिया था. तब से ही गुओ अपने बेटे की तलाश में पूरे देश में भटक रहे थे. वे 24 साल तक बाइक पर बेटे की फोटो वाले 2 पोस्‍टर लगाकर उसे तलाश कर रहे थे. 

24 साल में 5 लाख किलोमीटर की यात्रा

3/6
24 साल में 5 लाख किलोमीटर की यात्रा

गुओ ने इन 24 सालों में बाइक से 5 लाख किलोमीटर की यात्रा की. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने 20 राज्यों में बेटे को तलाशा. जहां भी संभावना होती वे वहीं अपनी मोटरसाइकिल से पहुंच जाते थे. इस तरह उन्होंने करीब 5 लाख किलोमीटर का सफर तय किया. अपने बेटे को खोजने के उनके इस बेजोड़ संघर्ष पर फिल्‍म भी बनी. 2015 में बनी इस फिल्‍म का नाम 'लॉस्ट एंड लव' है और इसमें हांगकांग के सेलिब्रिटी एंडी लाउ ने अभिनय किया है. 

पुलिस, प्रशासन और स्थानीय लोगों ने की मदद

4/6
पुलिस, प्रशासन और स्थानीय लोगों ने की मदद

DNA टेस्टिंग के जरिये गुओ गंगटांग के बेटे की पहचान हुई. यह फिल्‍म के रिलीज होने के बाद गुओ के बेटे की तलाश में मदद करने के लिए सरकार और स्‍थानीय लोग भी आगे आए. उसे ढूंढने के लिए सरकार ने कैंपेन चलाए. पुलिस ने अपराध को रिपोर्ट करने के लिए एक फोन ऐप लॉन्च किया था. इसमें चोरी, ड्रग डीलिंग और हत्या के साथ बाल तस्करी की भी कैटेगरी थी. इस मामले में पुलिस ने दो संदिग्ध लोगों का पता लगाकर उन्हें गिरफ्तार किया. 

 

बेच दिया गया था शिनजेन को

5/6
बेच दिया गया था शिनजेन को

2 साल का शिनजेन अपने घर के बाहर खेल रहा था, तभी एक महिला और उसके प्रेमी ने उसको वहां से उठा लिया था. इसके बाद उन्‍होंने हेनान राज्‍य के एक परिवार को यह बच्‍चा बेच दिया था. शिनजेन अब 26 साल का हो चुका है और वह टीचर है. उसे जैसे ही अपने पिता गुओ के बारे में पता चला, वह उनसे मिलने पहुंच गया. 

भावुक करने वाला नजारा

6/6
भावुक करने वाला नजारा

24 साल बाद बाप-बेटे के मिलन का यह नजारा काफी भावुक करने वाला था. वहीं बेटे के मिलने के बाद गुओ ने स्थानीय मीडिया से कहा, 'अब मेरा लड़का मिल गया है, अब से सब अच्‍छा होगा. मैं बहुत खुश हूं.' वहीं उन्‍होंने उस परिवार को भी धन्‍यवाद दिया है, जिन्‍होंने उनके बेटे को इतने साल तक पाला.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़