Advertisement
trendingPhotos2458429
photoDetails1hindi

Riboflavin Rich Foods: इन 5 फूड्स को खाने से मिलेगा भरपूर राइबोफ्लेविन, दिमाग चलेगा नहीं, दौड़ने लगेगा!

Food With Riboflavin: राइबोफ्लेविन हमारे शरीर के लिए काफी अहमियत रखते हैं, इसे आम भाषा में विटामिन बी (Vitamin B) कहा जाता है . ये हमारे शरीर में एंजाइमों को अपना काम करने में मदद करते हैं और कई प्रकार के सेलुलर फंक्शन के लिए जरूरी हैं, जैसे कार्बोहाइड्रेट को तोड़ना और पूरे शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाना. विटामिन बी हमारे दिमाग को ठीक से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि राइबोफ्लेविन को हासिल करने के लिए हमें कौन-कौन से फूड्स खाने चाहिए.

ब्रोकली

1/5
ब्रोकली

हरी सब्जियों में ब्रोकली को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसमें  विटामिन बी2 (राइबोफ्लाविन), विटामिन बी3 (नाइएसिन), और विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सीन) पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

अंडे

2/5
अंडे

आमतौर पर लोग प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए अंडे का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप रोजाना 2 अंडे खाएंगे तो आपके शरीर को भरपूर विटामिन बी12 मिलेगा और कई परेशानियां दूर हो जाएंगी.

मिल्क प्रोडक्ट्स

3/5
मिल्क प्रोडक्ट्स

दूध, दही, और पनीर जैसे मिल्क प्रोडक्ट्स में विटामिन बी2 (राइबोफ्लाविन), विटामिन बी3 (नाइएसिन), और विटामिन बी12 (कोबालमिन) की भरपूर मात्रा पाई जाती है. दूध एक तरह का कंप्लीट फूड है, आप रोजाना एक ग्लास मिल्क जरूर पिएं.

मूंग दाल

4/5
मूंग दाल

मूंग दाल को आमतौर पर प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन विटामिन बी2 (राइबोफ्लाविन), विटामिन बी3 (नाइएसिन), और विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सीन) का भी रिच सोर्स है. इसे नियमित रूप से खाना चाहिए.

फैटी फिश

5/5
फैटी फिश

मांसाहार का शौक रखने वाले लोगों कि लिए फैटी फिश (Fatty Fish) विटामिन बी2 का रिस सोर्स है. इसे हासिल करने के लिए आप सालमन, ट्यूना, मैकरल, और सर्डीन जैसी मछलियों का सेवन करना होगा.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़