Advertisement
photoDetails1hindi

China Railway: अपार्टमेंट के बीच से गुजरती है ट्रेन, घर से निकलकर कोच में बैठ जाते हैं लोग!

Rail transport in China: चीन ने अपनी रेल तकनीक से पूरी दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है. चीन ने हाई-स्पीड रेल नेटवर्क के विस्तार, गुणवत्ता में सुधार के अलावा दुनिया की पहली ट्रैकलेस ट्रेन भी चीन ने चलाई है. इस मामले में अगर ये कहा जाए कि चाइना की रेलवे तकनीक पूरी दुनिया से बेहतर है तो गलत नहीं होगा. इसकी एक और जीती जागती मिसाल की बात करें तो चीन एक ऐसी ट्रेन भी बना चुका है, जो 19 मंजिला रिहायशी बिल्डिंग के बीच से गुजरती (Train Runs Through Residential Building) है. यह ट्रेन और रेल रूट कई सालों से लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचा रहा है.

 

 

1/9

करोड़ों की सघन आबादी वाले चीन के माउंटेन सिटी चंक्विंग में ज्यादातर ऊंची-ऊंची रिहायशी बिल्डिंगें हैं क्योंकि यहां जगह की कमी है. यहां जब रेलवे ट्रैक बनना शुरू हुआ, तो रास्ते में 19 मंजिल की एक बिल्डिंग आ गई, जहां बहुत से लोग रहते थे. ऐसे में चीन के रेलवे अधिकारियों ने ऐसा रास्ता निकाला की उसकी मिसाल पूरी दुनिया में दी जाती है.

2/9

चुनौती बड़ी थी लेकिन चीन के रेलवे इंजीनियर्स ने कमाल कर दिया. उन्होंने बिल्डिंग के छठें और आठवें फ्लोर को चीरता हुआ एक ट्रैक बनाया. जिसके बाद ट्रेन और ट्रैक की ये खूबी पूरी दुनिया में मशहूर हो गई.

3/9

इस खास स्टेशन और ट्रैक को बनाने के लिए फ्लोर्स को इस तरह काटा गया कि ट्रेन के गुजरने से किसी को कोई परेशानी नहीं होती है. 

4/9

इस बिल्डिंग में रहने वाले लोगों के लिए अपना एक अलग स्टेशन भी है, जहां से वे घर से निकलकर सीधे ट्रेन तक पहुंच जाते हैं. 

5/9

यहां आप ये भी कह सकते हैं कि लोग घर से निकले और ट्रेन में बैठ गए. मानो वो उनका घर न होकर कोई रिटायरिंग रूम हो.

6/9

इस स्टेशन के आसपास का नजारा भी देखने लायक है. 

7/9

साइलेंसिंग तकनीक के इस्तेमाल से इस रेलवे ट्रैक का शोर कम कर दिया गया है. यहां से गुजरने वाली हर ट्रेन किसी साधारण मशीन जितना ही शोर करती है. यानी इसके चलने की आवाज और ट्रेन के हॉर्न का शोर किसी के कानों में चुभता नहीं है.

8/9

जब ये ट्रैक कंप्लीट हुआ था तो चीनी वेबसाइट साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने इसकी खूबियों के बारे में दुनिया को बताया था.

9/9

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अक्सर इस रेल रूट की तस्वीरें वायरल होती रहती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़