Qin Gang: शी जिनपिंग की किरकिरी करा चुके लापता इस नेता को नहीं खोज पा रही चीनी सरकार, कहीं तो कुछ है लोचा
Advertisement
trendingNow11804760

Qin Gang: शी जिनपिंग की किरकिरी करा चुके लापता इस नेता को नहीं खोज पा रही चीनी सरकार, कहीं तो कुछ है लोचा

Qin Gang Missing News: चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग के बारे में अभी तक किसी तरह की जानकारी नहीं है कि वो कहां है. चीन के कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि एक ना एक दिन सच सामने आएगा. चीन के इतिहास में लापता होने का यह कोई पहला मामला नहीं है। 

Qin Gang: शी जिनपिंग की किरकिरी करा चुके लापता इस नेता को नहीं खोज पा रही चीनी सरकार, कहीं तो कुछ है लोचा

Where is Qin Gang:  चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग कहां हैं सस्पेंस बरकरार है. सामान्य तौर पर चीन सरकार की वेबसाइट पर पूर्व मंत्रियों के बारे में जिक्र होता है लेकिन अब सरकारी वेबसाइट से किन की फोटो और जानकारी दोनों गायब है. अगर आप सरकारी वेबसाइट पर किन गैंग के बारे में जानकारी हासिल करना चाहें तो जवाब में सॉरी किन गैंग के बारे में जानकारी नहीं है.इस तरह से जवाब आता है. एक महीने से ऊपर का समय गुजर चुका है और उनके बारे में जानकारी नहीं है. पिछले हफ्ते तक उनके बारे में सिर्फ खराब स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई थी. किन गैंग के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने बहुत कम समय में ना सिर्फ राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भरोसा जीतने में कामयाब हुए थे बल्कि चीन की सरकार में महत्वपूर्ण जगह भी बनाई थी. किन गैंग की जगह अब विदेश मंत्रालय की कमान वांग यी के हाथों में है.

एक ना एक दिन सच सामने आएगा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि बहुत जल्द ही किन गैंग के बारे में जानकारी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि किसी भी गलत जानकारी देने और हासिल करने का हम विरोध करते हैं.माओ निंग से संवाददातओं ने सवाल किया था कि आखिर किन गैंग को हटाने के बारे में साफ साफ तौर पर क्यों नहीं बताया जा रहा है. हाल के दिनों में किन से संबंधित कुल 25 सवाल पूछे गए हैं जिसके बाद मंत्रालय के अधिकारियों को असहज स्थिति का सामना करना पड़ा.

अफवाहों का बाजार गर्म

अब जबकि विदेश मंत्रालय भी स्पष्ट तौर पर किन के बारे में बोलने से कुछ बच रहा है तो अफवाहों का बाजार गर्म है. जिस तरह से किन सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहे और उनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली. उनको विदेश मंत्री के पद से हटाया गया इसके साथ ही जब मंत्रालय की वेबसाइट से भी उनके नाम को हटा लिया गया उसके बाद अफवाहों को और बल मिला है. काउंसिल ऑफ फॉरेन अफेयर्स के सीनियर फेलो इयान जॉनसन ने बताया कि एक ना एक दिन सच जरूर सामने आएगा.चीन में इस तरह की घटनाएं होती हैं. इसमें महीना या साल लग सकता है लेकिन सच हम सबके सामने होगा लेकिन जिस तरह से उन्हें हटाया गया है उसमें खराब स्वास्थ्य का तर्क गले नहीं उतरता.

क्या कहते हैं जानकार

बीजिंग स्थित राजनीतिक विश्लेषक वू कियांग का कहना है कि उन्हें खराब स्वास्थ्य का तर्क गले नहीं उतर रहा. अगर ऐसा होता तो विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी उप मंत्री को दी जाती ना कि उन्हें पद से ही हटा दिया जाता. किन अब तक के सबसे युवा विदेश मंत्री रहे हैं जिन्हें 2022 में जिम्मेदारी दी गई थी. जबकि उनकी तैनाती पांच साल के लिए की गई थी. इससे पहले उद्योग मंत्री जियाओ याकिंग भी पिछले साल करीब एक महीने के लिए गायब रहे बाद में जानकारी आई कि करप्शन के मामले में उनसे पूछताछ की जा रही थी. इसी तरह चीन के चीफ प्रोटोकॉल अधिकारी झांग कुनशेंग के बारे में सभी जानकारियों को चीनी विदेश मंत्रालय ने ऑनलाइन पोर्टल से हटा दिया था जिन्हें सेक्स और भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाया गया था.

Trending news