पाकिस्तान में स्वीडन ने अपना दूतावास किया ‘अनिश्चितकाल’ के लिए बंद, कही यह बड़ी बात
Advertisement
trendingNow11652048

पाकिस्तान में स्वीडन ने अपना दूतावास किया ‘अनिश्चितकाल’ के लिए बंद, कही यह बड़ी बात

Sweden Embassy Islamabad: दूतावास की वेबसाइट पर एक नोटिस में कहा गया है कि मिशन को फिर से खोलने के संबंध में किसी भी सवाल का जवाब फिलहाल नहीं दिया जा सकता है.

पाकिस्तान में स्वीडन ने अपना दूतावास किया ‘अनिश्चितकाल’ के लिए बंद, कही यह बड़ी बात

Pakistan Political Situation:  स्वीडन ने ‘सुरक्षा कारणों’ से पाकिस्तान में अपने दूतावास को ‘अनिश्चितकाल’ के लिए बंद करने की घोषणा की है. दूतावास ने हालांकि इस संबंध में विस्तार से जानकारी नहीं दी. बता दें सरकार और सुप्रीम कोर्ट के बीच बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान की राजनीतिक स्थिति खराब होती जा रही है.

पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट विभिन्न मामलों के लिए अपनी पसंद की समितियां बनाने के लिए चीफ जस्टिस की शक्तियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से एक विधेयक को रद्द करने की याचिका पर सुनवाई कर रहा है.

दूतावस ने क्या कहा?
दूतावास की वेबसाइट पर एक नोटिस में कहा गया है, ‘इस्लामाबाद में मौजूदा सुरक्षा स्थिति के कारण, स्वीडन का दूतावास आगंतुकों के लिए बंद है. प्रवासन अनुभाग इस समय किसी भी प्रकार के अनुरोध पर कार्यवाही नहीं कर रहा है.’

इसमें कहा गया है, ‘हमारे आवेदकों और कर्मचारियों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है.’ नोटिस में कहा गया है कि मिशन को फिर से खोलने के संबंध में किसी भी सवाल का जवाब फिलहाल नहीं दिया जा सकता है.

स्वीडन के फैसले के पीछे हो सकती है यह घटना
कई लोगों का मानना है कि यह निर्णय स्वीडन में कुरान की प्रति जलाने की हालिया घटना से जुड़ा हुआ है. स्वीडिश पुलिस की सुरक्षा में 21 जनवरी को स्टॉकहोम में तुर्की दूतावास के सामने एक डेनिश-स्वीडिश अति-दक्षिणपंथी चरमपंथी ने कुरान की एक प्रति जलाई, जिसकी दुनिया भर के मुसलमानों ने निंदा की.

प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ और अपदस्थ प्रधान इमरान खान सहित पाकिस्तान के राजनीतिक नेताओं ने इस घटना की निंदा की थी.

शरीफ ने ट्वीट किया था, ‘स्वीडन में एक दक्षिणपंथी चरमपंथी द्वारा पवित्र कुरान के अपमान के घृणित कार्य की पर्याप्त रूप से निंदा करने के लिए कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं है. दुनिया भर के 1.5 अरब मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए अभिव्यक्ति की आज़ादी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. यह अस्वीकार्य है.’

चीन ने बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण इस देश में चीनी नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह देने के कुछ दिनों बाद ‘तकनीकी मुद्दों’ के कारण फरवरी में पाकिस्तान में अपने दूतावास के कांसुलर सेक्शन को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था.

(इनपुट - एजेंसी)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news