close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तानी सेना ने भारत से क्यों कहा, 'हम आपको चौंका देंगे' ?

आसिफ गफूर ने कहा कि अगर भारत, पाकिस्तान पर हमला करने या देश के खिलाफ आक्रमक कार्रवाई का विकल्प चुनता है तो वह भी जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है. 

पाकिस्तानी सेना ने भारत से क्यों कहा, 'हम आपको चौंका देंगे' ?
फोटो साभार : Reuters
Play

नई दिल्‍ली/इस्‍लामाबाद : जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में पाकिस्‍तान समर्थित जैश-ए-मोहम्‍मद द्वारा सीआरपीएफ जवानों पर किए गए आतंकी हमले के आरोप लगने के बाद पूरी दुनिया की निंदा झेल रहे पाकिस्तान की तरफ से भारत के लिए ऐसी बात कही गई है, जिसने हर किसी को चौंका दिया है. शुक्रवार को पाकिस्तान की मीडिया को संबोधित करते हुए आर्मी के प्रवक्‍ता और इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर भारत को धमकी देते हुए कहा कि हम जंग की तैयारियां नहीं कर रहे. जंग की धमकियां आपकी तरफ से आ रही हैं. 

कड़े शब्दों में दी भारत को चेतावनी
आसिफ गफूर ने कहा कि अगर भारत, पाकिस्तान पर हमला करने या देश के खिलाफ आक्रमक कार्रवाई का विकल्प चुनता है तो वह भी जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, ‘‘हम युद्ध की तैयारी नहीं कर रहे हैं, आप (भारत) धमकी जारी कर रहे हैं. हमें धमकियों का जवाब देने का अधिकार है. हम पहल करने की तैयारी नहीं कर रहे हैं, बल्कि बचाव और जवाब की योजना बना रहे हैं जो हमारा अधिकार है." 

ये भी पढ़ें- पाकिस्‍तान की तरफ से आया जवाब, 'अगर भारत ने PAK की तरफ नदियों का पानी रोका तो...'

हम भारत को चौंका देंगेः गफूर
उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप (भारत) पहले कोई प्रतिक्रिया शुरू करेंगे, तो आप हमें कभी चकित नहीं कर पाएंगे. हम आपको आश्चर्यचकित करेंगे." गफूर ने चेताया कि युद्ध की स्थिति में इस बार सेना की प्रतिक्रिया अलग तरह की होगी. उन्होंने कहा, ‘‘हम अतीत की सेना नहीं हैं, हम एक कठोर सेना हैं. हमने एक अदृश्य दुश्मन के खिलाफ लड़ाई लड़ी है और जीत हासिल की.’’ गफूर ने तैयारियों की प्रकृति के बारे में पूछे गए एक सवाल पर कहा, "हम युद्ध की तैयारी नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम जवाब की तैयारी कर रहे हैं और जिस जवाब की आवश्यकता होगी, हमने उसके लिए तैयारी की है. हम हर धमकी का जवाब दे सकते हैं. मुझे उम्मीद है कि आपको (भारत को) संदेश मिल गया और पाकिस्तान से न उलझें.’’ 

कश्मीर मामले में आत्ममंथन की जरूरत!
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना को किसी भी हमले की स्थिति में देश की रक्षा के लिए सभी कदम उठाने के लिए अधिकृत किया है.  गफूर ने कहा कि पुलवामा हमला पाकिस्तान के लिए नकारात्मक था क्योंकि यह तब हुआ जब पाकिस्तान में कई महत्वपूर्ण घटनाएं हो रही थीं. उन्होंने कहा कि भारत को कश्मीर पर ‘‘आत्म-मंथन’’ की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘‘पुलवामा हमला नियंत्रण रेखा से मीलों दूर हुआ. इस्तेमाल किए गए विस्फोटक स्थानीय किस्म के थे, इस्तेमाल किया गया वाहन स्थानीय था और जिसने हमले को अंजाम दिया, वह भी स्थानीय युवक था.’’ गफूर ने कहा, ‘‘हम कह रहे हैं कि आइए हमले पर बात करें, आतंकवाद और शांति के बारे में बात करें. सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर है और आइए इस बारे में बात करें.’’