Xi Jinping Third Term: तीसरी बार राष्ट्रपति बनते ही शी जिनपिंग ने दिखाए सख्त तेवर, दुनिया को दे दिया ये संदेश
Advertisement
trendingNow11407241

Xi Jinping Third Term: तीसरी बार राष्ट्रपति बनते ही शी जिनपिंग ने दिखाए सख्त तेवर, दुनिया को दे दिया ये संदेश

Xi Jinping Chinese President: शी जिनपिंग (Xi Jinping), माओ के बाद दूसरे ऐसे नेता हैं जिनको तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति चुना गया है. चीन में तानाशाही के एक नए युग का आगाज हो गया है.

शी जिनपिंग फिर बने चीन के राष्ट्रपति

Xi Jinping's Statement: शी जिनपिंग (Xi Jinping) को एक बार फिर चीन (China) का राष्ट्रपति बना दिया गया है. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) की बैठक में शी जिनपिंग को चीन का राष्ट्रपति चुन लिया गया है. चीन के राष्ट्रपति के तौर पर शी जिनपिंग का कार्यकाल 5 साल के लिए और बढ़ा दिया है. जिनपिंग के तीसरी बार राष्ट्रपति बनने के बाद चीन में एक नए तानाशाही युग का आगाज हो गया है. राष्ट्रपति बनने के बाद जिनपिंग ने कहा कि दुनिया को चीन की जरूरत है.

माओ के बाद जिनपिंग ने हासिल किया ये मुकाम

बता दें कि शी जिनपिंग पार्टी संस्थापक माओ जेदोंग के बाद ऐसे पहले चीनी नेता हैं, जो राष्ट्रपति के पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं. 69 साल के शी जिनपिंग को सीपीसी की कांग्रेस में एक दिन पहले शक्तिशाली केंद्रीय समिति में चुना था, जबकि वह आधिकारिक सेवानिवृत्त आयु यानी 68 वर्ष की सीमा पार कर चुके हैं और उनका 10 साल का कार्यकाल खत्म हो चुका है.

जिनपिंग ने विरोधियों को रास्ते से हटाया

जान लें कि कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना में नंबर दो के नेता और प्रधानमंत्री ली क्विंग समेत ज्यादातर वरिष्ठ नेता या तो रिटायर हो चुके हैं या वे केंद्रीय समिति में जगह नहीं बना पाए. इस वजह से चीन की राजनीति और सरकार में बड़ी उथल-पुथल हुई.

5 साल में होने वाली कांग्रेस में हुआ बड़ा फैसला

गौरतलब है कि 5 साल में एक बार होने वाली कांग्रेस में केंद्रीय समिति की बैठक में रविवार को 25 सदस्यीय पॉलिटिकल ब्यूरो (Political Bureau) को चुना गया, जिसने देश पर शासन करने के लिए स्थाई समिति सदस्यों को चुना. बता दें कि शी जिनपिंग महासचिव चुने जाने के तुरंत बाद नवनिर्वाचित स्थाई समिति के साथ रविवार को मीडिया के सामने आए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news