Advertisement
trendingPhotos2457013
photoDetails1hindi

गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती और संजय दत्त की वो फिल्म.. जिसने 1988 में हिला दिया था बॉक्स ऑफिस; बन गई थी सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर

1988 Biggest Blockbuster Film: बॉलीवुड में ब्लॉकबस्टर फिल्मों का सिलसिला आज से नहीं, बल्कि कई दशकों से चला रहा है. हिंदी सिनेमा में ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया और अंधाधुंध कमाई की. आज हम आपको बॉलीवुड की एक ऐसी ही बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज से 36 साल पहले सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर हिलाकर रख दिया था. 1988 में रिलीज हुई इस फिल्म ने लगभग दो हफ्ते तक बॉक्स ऑफिस पर अपनी धाक जमाए रखी. इतना ही नहीं, इस फिल्म की 100% टिकटें बिक गई थीं. चलिए बताते हैं कौन सी है ये फिल्म?

1988 की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म

1/5
1988 की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म

भारत में हर शुक्रवार को कई फिल्में रिलीज होती हैं. कुछ फिल्में दर्शकों का दिल जीत लेती हैं, जबकि कुछ को खास सफलता नहीं मिल पाती. ओटीटी और मल्टीप्लेक्स के बढ़ते दौर में अब लोग सिनेमाघरों में जाकर फिल्म देखने में उतना इंटरेस्ट नहीं दिखाते, जितना पहले के दौर में होता था. वो जमाना अलग था, जब फिल्में सिर्फ टॉकीज के तौर पर दिखाई जाती थीं और लोग अपने पसंदीदा कलाकारों की फिल्म देखने के लिए थिएटर की ओर भागते थे. इतना ही नहीं, टिकट खिड़की पर लंबी-लंबी लाइनें लग जाया करती थी. 

36 साल पहले रिलीज हुई थी ये फिल्म

2/5
36 साल पहले रिलीज हुई थी ये फिल्म

ऐसी ही एक फिल्म 80 के दशक में आई थी. इस फिल्म में हिंदी सिनेमा के तीन बड़े सितारे एक साथ बड़े पर्दे पर नजर आए थे. गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती और संजय दत्त. इन तीनों स्टार्स की शानदार तिकड़ी देखने के लिए फैंस सिनेमाघरों के टिकट घर के सामने घंटों तक खड़े रहने के लिए भी तैयार थे. 36 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस को हिला कर रख दिया था. करीब दो हफ्ते तक इस फिल्म की सबसे शो हाउसफुल गए थे और फिल्म ने जबरदस्त कमाई की थी. क्या आपने देखी है ये फिल्म? 

हिला कर रख दिया था बॉक्स ऑफिस

3/5
हिला कर रख दिया था बॉक्स ऑफिस

हम यहां 1988 में रिलीज हुई गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती और संजय दत्त की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'जीते हैं शान' की बात कर रहे हैं. कवल शर्मा की डायरेक्शन में बनी ये फिल्म 80 के दशक में एक बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी. ये फिल्म अप्रैल, 1988 में मुंबई में लगभग दो हफ्ते तक पूरी तरह बिकी थी. फिल्म में इन तीनों स्टार्स के साथ-साथ मंदाकिनी 'जूली' के किरदार में, विजेता पंडित 'किरण' के किरदार में और डैनी डेन्जोंगपा ने 'बलवंत/डीके' के किरदार में नजर आए थे. इस फिल्म की कहानी, किरदार और एक्शन ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. 

2 करोड़ के बजट में कमाए थे 8 करोड़

4/5
2 करोड़ के बजट में कमाए थे 8 करोड़

इस फिल्म को दर्शकों का इतना प्यार मिला था कि इसने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर अपने बजट से कई गुना ज्यादा कमाई की थी. न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, महज 2 करोड़ रुपये के बजट में बनी फिल्म ‘जीते हैं शान से’ ने बॉक्स ऑफिस पर 8 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की थी, जो उस दौर में एक बहुत बड़ा अमाउंट माना जाता था. इतना ही नहीं, ये फिल्म 1988 में जल्द दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड लेने वाले मिथुन चक्रवर्ती और कवल शर्मा के करियर की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी. 

एक बार तो देखनी बनती है ये ब्लॉकबस्टर फिल्म

5/5
एक बार तो देखनी बनती है ये ब्लॉकबस्टर फिल्म

फिल्म की कहानी जॉनी (मिथुन चक्रवर्ती), गोविंदा (संजय दत्त) और इकबाल (गोविंदा) के ईद-गिर्द घूमती है. ये तीनों दोस्त मुंबई में रहते हैं और अपने समुदाय की मदद करते हैं. एक दिन, उन्हें डीके नाम के एक गैंगस्टर से सामना करना पड़ता है. फिल्म में खूब सारा एक्शन होने के साथ-साथ रोमांस और ड्रामा भी देखने को मिलेगा. अगर आपने अभी तक इस फिल्म को नहीं देखा और 36 साल पहले आई बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म को देखना चाहते हैं तो आप इसे यूट्यूब पर एकदम फ्री में देख सकते हैं, जिसको एक बार देखना तो बनता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़