Advertisement
trendingPhotos2435668
photoDetails1hindi

दवाओं की नहीं पढ़ेगी जरूरत, LDL कोलेस्ट्रॉल को नसों से खींचकर बाहर निकाल देंगे ये हेल्दी जूस

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों की खान-पान की आदतें बिगड़ती जा रही हैं, जिससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है. अधिक कोलेस्ट्रॉल का स्तर न सिर्फ दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है, बल्कि यह अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है. लेकिन सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. यहां हम आपको 5 बेहतरीन सब्जियों के जूस के बारे में बता रहे हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे.

टमाटर का जूस

1/5
टमाटर का जूस

टमाटर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि यह दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. टमाटर में लाइकोपीन नामक एक खास एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो LDL (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, टमाटर में पोटेशियम और विटामिन-सी भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो दिल की धमनियों को साफ रखते हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पीने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो सकता है.

गाजर का जूस

2/5
गाजर का जूस

गाजर कोलेस्ट्रॉल कम करने में बेहद फायदेमंद मानी जाती है. गाजर में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होती है. इसके अलावा, इसमें बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो दिल की नसों को मजबूत बनाते हैं और दिल की बीमारियों का खतरा कम करते हैं. रोजाना गाजर का जूस पीने से दिल की सेहत बेहतर होती है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहता है.

पालक का जूस

3/5
पालक का जूस

पालक एक सुपरफूड है, जो सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है. पालक में ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के जमाव को रोकने में मदद करता है. इसके साथ ही, इसमें नाइट्रेट्स होते हैं, जो ब्लड फ्लो को सुचारु रखते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. पालक का जूस नियमित रूप से पीने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बैलेंस रहता है.

करेले का जूस

4/5
करेले का जूस

करेला अपने कड़वे स्वाद के कारण भले ही कुछ लोगों को पसंद न आता हो, लेकिन इसका जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. करेला खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रलो रखता है. करेला में मौजूद विटामिन-सी  और एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की नसों को साफ रखने में मदद करते हैं, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

चुकंदर का जूस

5/5
चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस दिल की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है. चुकंदर में नाइट्रेट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो नसों को चौड़ा करती है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है. इसके अलावा, चुकंदर का जूस शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. यह न सिर्फ दिल को स्वस्थ रखता है, बल्कि शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़