Advertisement
trendingPhotos2102479
photoDetails1hindi

दूनिया के 5 आइकोनिक प्लेस जहां कैमरा ले जाना है मना, भारत की ये ऐतिहासिक जगह भी लिस्ट में है शामिल

Places Where Camera Is Not Allowed: दुनियाभर में घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह हैं, जहां की तस्वीरें देखकर ही आंखों को सुकून मिल जाता है. इसमें कुछ ऐसे फेमस डेस्टिनेशन भी शामिल है जिसकी खूबसूरती को आप जी भर निहार तो सकते हैं, लेकिन उसे अपने कैमरे में कैद नहीं कर सकते हैं. यहां आप ऐसे ही कुछ जगहों की लिस्ट देख सकते हैं-

वैली ऑफ किंग्स, इजिप्त

1/5
वैली ऑफ किंग्स, इजिप्त

वैली ऑफ किंग्स उस जगह को कहा जाता है जहां इजिप्त में 11 से 16 सेंचुरी बीसी के बीच हुए राजाओं की ममी को दफनाया गया है. यह जगह देखने बहुत ही खूबसूरत है, लेकिन आप यहां बिना परमिट के फोटो नहीं ले सकते हैं. यहां तक कि परमिट मिलने के बाद भी फ्लैशलाइट यूज नहीं कर सकते हैं.

प्रेसिडेंशियल पैलेस, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स

2/5
प्रेसिडेंशियल पैलेस, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स

इस स्थान पर सुरक्षा कारणों से तस्वीर लेना या वीडियोग्राफी करना मना है। आप यहां सिक्योरिटी स्टाफ या सिक्योरिटी सिस्टम की तस्वीर नहीं ले सकते हैं.  आप यहां किसी भी व्यक्ति की फोटो बिना उसके अनुमति के नहीं ले सकते हैं. यदि आप मीडिया रिलेटेड फोटो, या वीडियो लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले यहां के ऑफिशियल्स से अनुमति लेनी होगी.

सिस्टिन चैपल हाउस वेटिकन सिटी

3/5
सिस्टिन चैपल हाउस वेटिकन सिटी

यह जगह इटली के सबसे बड़े खजाने में से एक है. यहां नए पोप को चुना जाता है। यह एक पुराना चर्च है जिसे अब म्यूजियम में बदल दिया गया है. यहां मौजूद "द लास्ट जजमेंट" और "द क्रिएशन ऑफ़ एडम" की पेंटिंग अट्रेक्शन प्वाइंट है. लेकिन यहां आप फोटो या वीडियो नहीं बना सकते हैं, साथ ही अंदर आवाज करना भी मना है.

एफिल टावर, पेरिस

4/5
एफिल टावर, पेरिस

एफिल टावर सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक है. इसकी खूबसूरती देखने के लिए हर साल यहां लाखों टूरिस्ट पहुंचते हैं. इसकी गिनती सबसे ज्यादा क्लिक किए गए टूरिस्ट प्लेस में भी होती है. लेकिन फिर भी कॉपीराइट इश्यू के कारण शाम के समय  लाइट से जगमगाते एफिल टावर की तस्वीर लेना यहां सख्त मना है. इसके लिए आपको लिखित परमिट की जरूरत होती है.

ताज महल, भारत

5/5
ताज महल, भारत

सिंबल ऑफ लव माने जाने वाले भारत के ऐतिहासिक धरोहर ताजमहल को देखने हर साल दुनिया भर से लाखों टूरिस्ट आते हैं. लेकिन यहां जाने पर कई सारे रूल्स मानना जरूरी होता है, जिसमें से एक है तस्वीर न लेना और जब आप मकबरे के अंदर हों तो सेल फोन बंद रखना. हालांकि, आप बाहर से तस्वीरें और सेल्फी ले सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़