Advertisement
trendingPhotos2267852
photoDetails1hindi

T20 World Cup: स्टॉप क्लॉक से लेकर रिजर्व डे तक, टी20 वर्ल्ड कप के लिए ICC सख्त, ये होंगे 5 नए नियम

T20 World Cup 2024 New Rules: आईपीएल खत्म होते ही सभी का फोकस टी20 वर्ल्ड कप पर है, फिर चाहे बात फैंस की हो या फिर प्लेयर्स की. मेगा इवेंट की शुरुआत 1 जून से हो रही है. मेगा इवेंट के लिए आईसीसी ने नए नियमों की लिस्ट तैयार कर ली है. इस बार ऐसा कुछ होगा जो इतिहास में कभी नहीं हुआ. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आईसीसी काफी सख्त है. 5 ऐसे नए नियम हैं जो इस टूर्नामेंट में हमें देखने को मिलने वाले हैं.

 

स्टॉप क्लॉक नियम

1/5
स्टॉप क्लॉक नियम

सबसे पहला स्टॉप क्लॉक नियम है. इस रूल में गेंदबाजी कर रही टीम को एक ओवर खत्म होते ही 1 मिनट में अगला ओवर शुरू करना होगा. यदि ऐसा नहीं होता है तो 5 रन की पेनल्टी का प्रावधान है यानि रूल तोड़ने पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के स्कोर में 5 रन का इजाफा होगा. हालांकि, अंपायर्स फील्डिंग टीम को इसके लिए दो बार वॉर्निंग देंगे. तीसरी बार रूल तोड़ने पर एक्शन लिया जाएगा. यह नियम पहली बार क्रिकेट के मैदान पर देखने को मिलेगा.

 

3 घंटा 10 मिनट में मैच खत्म

2/5
3 घंटा 10 मिनट में मैच खत्म

आईसीसी मैच की टाइमिंग को लेकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सख्ती दिखाई है. आईसीसी ने पूरे मैच को खत्म करने के लिए 3 घंटा 10 मिनट की टाइम लिमिट रखी है. यदि ऐसा नहीं होता है तो गेंदबाजी करने वाली टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. यदि टाइम का उल्लंघन होता है तो कप्तान को एक फील्डर सर्किल के अंदर बुलाना पड़ेगा. वहीं, एक पारी खत्म होने के लिए आईसीसी ने 1 घंटा 25 मिनट का टाइम रखा है. वहीं, इनिंग ब्रेक के दौरान इंटरवल 10 मिनट नहीं बल्कि 20 मिनट का होगा. 

 

रिजर्व डे

3/5
रिजर्व डे

आईसीसी ने रिजर्व डे के नियम में भी बदलाव कर दिया है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जब दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया. पहले सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. लेकिन दूसरे सेमीफाइनल में यदि बारिश के चलते मैच में बाधा आती है तो नियमित समय से 4 घंटा 10 मिनट एक्स्ट्रा दिए जाएंगे और मैच खत्म होने का इंतजार किया जाएगा.

 

सुपर ओवर

4/5
सुपर ओवर

मैच टाई होने पर सुपर ओवर देखने को मिलता है. लेकिन सुपर ओवर टाई हो जाए तो बाउंड्री काउंट का नियम था. यह नियम 2019 वर्ल्ड कप में विवादों में रहा. जिसके बाद इस नियम को हटा दिया गया. अब वर्ल्ड कप में जब तक नतीजा नहीं आ जाता सुपर ओवर देखने को मिलता रहेगा. 

 

बारिश हुई तो DLS का कब होगा इस्तेमाल

5/5
बारिश हुई तो DLS का कब होगा इस्तेमाल

टी20 वर्ल्ड कप में यदि बारिश खलल डालती है तो डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक मैच का रिजल्ट दिया जाएगा. लेकिन लीग राउंड और नॉकआउट मुकाबलों के लिए अलग-अलग कंडीशन रखी गई है. लीग राउंड मैचों में कम से कम 5 ओवर खत्म होने के बाद ही इस नियम का इस्तेमाल होगा. वहीं, नॉकआउट मैचों में 10 ओवर की लिमिट रखी गई है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़