Advertisement
trendingPhotos2390121
photoDetails1hindi

कोई 5612 तो कोई 175859 करोड़ का मालिक, भारत के इन 5 लोगों ने शेयर मार्केट से की है अकूत कमाई

भारत में ऐसे कई अरबपति हैं जिन्होंने शेयर बाजार में कम निवेश से शुरुआत की और आज एक साम्राज्य खड़ा कर चुके हैं. आज हम आपको ऐसे 5 भारतीय अरबपतियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने शून्य से शुरुआत की और शेयर मार्केट की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई.   

1/5

दिग्गज बिजनेसमैन राधाकिशन दमानी को 'भारत के रिटेल किंग' के रूप में जाना जाता है. मार्च 2017 में डी-मार्ट की मूल कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स के आईपीओ के बाद उनकी संपत्ति आसमान छू गई. शेयर मार्केट में दमानी के निवेश में VST इंडस्ट्रीज और इंडिया सीमेंट्स में हिस्सेदारी शामिल है. वर्तमान में राधाकिशन दमानी का नेट वर्थ लगभग 1,75,859 करोड़ है.

 

2/5

दिवंगत दिग्गज इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला भारत की लीडिंग महिला निवेशकों में से एक हैं. उनके इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में टाइटन, टाटा मोटर्स, मेट्रो ब्रांड्स, केनरा बैंक और NCC शामिल है. अपने पति के साथ उन्होंने Rare Enterprises को संभाला है. Rare Enterprises एक स्टॉक ट्रेडिंग फर्म है. रेखा झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 69,178 करोड़ रुपये है.

 

3/5

मुंबई के हेमेंद्र कोठारी भी शेयर मार्केट में अनुभव को लेकर जाने जाते हैं. उनकी कुल संपत्ति लगभग 13,331 करोड़ रुपये है. हेमेंद्र का अल्काइल एमाइन्स केमिकल्स, सोनाटा सॉफ्टवेयर, वेरांडा लर्निंग सॉल्यूशंस और ईआईएच एसोसिएटेड होटल्स में इन्वेस्टमेंट है. 

 

4/5

मोतीलाल ओसवाल ग्रुप के को-फाउंडर रामदेव अग्रवाल पिछले तीन दशकों से भी अधिक समय से भारत के स्टॉक मार्केट के एक दिग्गज इन्वेस्टर हैं. रामदेव अपने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को लेकर जाने जाते हैं. उनके पोर्टफोलियो में मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज, महाराष्ट्र स्कूटर्स और भारत वायर रोप्स सहित कई अन्य कंपनियां शामिल हैं.

 

5/5

Enam के को-फाउंडर मानेक भंशाली के बेटे आकाश भंशाली शेयर मार्केट के दिग्गजों में शुमार हैं. उनके पास 21 अलग-अलग कंपनियों के शेयर हैं. उनकी कुल संपत्ति 5612 करोड़ है. उनके पोर्टफोलियो में टीटागढ़ रेल सिस्टम्स, पराग मिल्क फूड्स, आईडीएफसी, वेलस्पन कॉर्प और शिल्पा मेडिकेयर शामिल हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़