Advertisement
trendingPhotos2421113
photoDetails1hindi

भारत का वो रेलवे स्टेशन जहां से पकड़ सकते हैं विदेश जाने वाली ट्रेन, चौंका देगा अंतिम नाम

विदेश जाने के लिए हवाई यात्रा के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि आप ट्रेन से भी विदेश यात्रा कर सकते हैं. जी हां, भारत में ऐसे कुछ स्टेशन हैं जहां से आप पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल जैसे पड़ोसी देशों के लिए ट्रेनें पकड़ सकते हैं.  

पेट्रोपोल रेलवे स्टेशनः पश्चिम बंगाल

1/5
पेट्रोपोल रेलवे स्टेशनः पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में स्थित पेट्रोपोल रेलवे स्टेशन भारत और बांग्लादेश सीमा के बहुत ही नजदीक स्थित है. ब्रिटिश शासन के दौरान बने इस ऐतिहासिक ब्रॉड गेज लाइन के पड़ोसी देश बांग्लादेश के खुलना से जुड़ा हुआ है. यह स्टेशन दोनों देशों के बीच माल ढुलाई और लोगों के आने-जाने के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है. इस रेलवे स्टेशन से आने-जाने के लिए वैध पासपोर्ट और वीजा होना अनिवार्य है.

 

अटारी जंक्शन, पंजाब

2/5
अटारी जंक्शन, पंजाब

पंजाब के अमृतसर में स्थित अटारी जंक्शन पाकिस्तान के साथ वाघा बॉर्डर से पहले अंतिम भारतीय स्टेशन है. यहाँ से पाकिस्तान के लाहौर शहर के लिए ट्रेनें चलती हैं. इस रेलवे स्टेशन माल ढुलाई के लिए भी किया जाता है. अटारी जंक्शन पर्यटन के लिए भी एक महत्वपूर्ण स्थल है.

 

हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन

3/5
हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल में स्थित हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन बांग्लादेश सीमा से सिर्फ 4.5 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. यह स्टेशन चिल्हाटी स्टेशन के माध्यम से बांग्लादेश से जुड़ता है. यह स्टेशन भारत के न्यू जलपाईगुड़ी से बांग्लादेश में ढाका तक फैला हुआ है.

 

जयनगर रेलवे स्टेशन, बिहार

4/5
जयनगर रेलवे स्टेशन, बिहार

बिहार के मधुबनी जिले में स्थित जयनगर रेलवे स्टेशन का नेपाल के जनकपुर में स्थित कुर्था स्टेशन से सीधा कनेक्शन है. ट्रेन से नेपाल यात्रा करने वाले लोगों के लिए यह एक लोकप्रिय स्टेशन है. 

 

रक्सौल जंक्शन, बिहार

5/5
रक्सौल जंक्शन, बिहार

भारत और नेपाल बॉर्डर पर स्थित रक्सौल जंक्शन बिहार में स्थित है. यहां से नेपाल के काठमांडू शहर के लिए ट्रेनें चलती हैं. पांच प्लेटफार्मों के साथ यह स्टेशन भारत के विभिन्न हिस्सों को नेपाल से जोड़ता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़