Advertisement
trendingPhotos2420990
photoDetails1hindi

घी खाने के 7 फायदे, क्‍या आपको पता है?

Benefits of Ghee: अपने वजन को लेकर लोग जब से जागरुक हुए हैं, तब से उन्‍होंने घी का सेवन कम कर द‍िया है. लेक‍िन घी से स‍िर्फ वजन बढ़ता है, ये बहुत बड़ी गलतफहमी है. दरअसल, घी के फायदे अगर आप जान लेंगे तो बगैर घी के खाना नहीं खाएंगे. यहां जान‍िये  

घी खाने के फायदे

1/10
घी खाने के फायदे

पुराने जमाने से ही आयुर्वेदिक ग्रंथों से लेकर आज के चिकित्सा विशेषज्ञों तक, सदियों से घी को ओवरऑल हेल्‍थ के लिए अच्‍छा माना जाता है. पौष्टिक और सुगंधित घी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और हेल्‍दी फैट से भरपूर होता है. हालांकि, घी का पूरा फायदा उठाने के ल‍िए आपको इसे संयमित तरीके से खाना होगा. आयुर्वेद का मानना ​​है कि घी शरीर के ट‍िशू के निर्माण में काम आता है. इसे खाने से पित्त दोष भी कम होता है. आइये जानते हैं घी खाने से कौन से लाभ होते हैं. 

 

दिमाग के ल‍िए फायदेमंद

2/10
दिमाग के ल‍िए फायदेमंद

घी में मौजूद हेल्‍दी फैट जैसे क‍ि ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, ब्रेन को उसके काम करने में मदद करता है. जैसे क‍ि इसे खाने से याददाश्‍त तेज होती है और सोचने समझने की क्षमता भी मजबूत होती है. 

पेट की सेहत के ल‍िए

3/10
पेट की सेहत के ल‍िए

घी में ब्यूटिरेट कंटेंट होता है. ब्‍यूट‍िरेट एक तरह का शॉर्ट चेन फैटी एस‍िड है जो पेट की सेहत के ल‍िए बहुत जरूरी होता है. घी डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम की कोश‍िकाओं को पोषण देता है और पेट में जलन कम करता है.  

 

प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है

4/10
प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है

घी में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे क‍ि व‍िटाम‍िन  A और E ऑक्‍सीडेट‍िव स्‍ट्रेस और फ्री रेड‍िकल्‍स से शरीर को बचाते हैं. इससे प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है और संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा नहीं होता. 

त्‍वचा के ल‍िए

5/10
त्‍वचा के ल‍िए

घी में व‍िटाम‍िन और एंटीऑक्‍सीडेंट के अलावा फैटी एस‍िड भी होता है, जो स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने में कारगर होता है. घी खाने से स्‍क‍िन पर खुजली और दाने नहीं न‍िकलते. इससे त्‍वचा हाइड्रेट रहती है और ख‍िली ख‍िली लगती है.  

 

वजन कम करने में मददगार

6/10
वजन कम करने में मददगार

जी हां, घी खाकर वजन कंट्रोल क‍िया जा सकता है. लेक‍िन इसके लि‍ए आपको यह ध्‍यान रखना होगा क‍ि आप घी का सेवन संयम‍ित तरीके से करें. घी का हेल्‍दी फैट आपको देर तक पेट भरे होने का एहसास कराता है. इससे भूख नहीं लगती जल्‍दी और आप बार-बार नहीं खाते. इससे मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर होता है.  

 

द‍िल की सेहत के ल‍िए

7/10
द‍िल की सेहत के ल‍िए

घी में सेचुरेटेड फैट होता है जो सीम‍ित मात्रा में ल‍िया जाए तो द‍िल की सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है. दरअसल, घी में पाया जाने वाला सेचुरेटेड फैट, प्रोसेस्‍ड फूड में पाए जाने वाले सेचुरेटेड फैट के मुकाबले खराब कोलेस्‍ट्राॅल का स्‍तर नहीं बढाता है. घी HDL यानी अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढाता है, ज‍िससे द‍िल की सेहत बेहतर होती है. 

 

हार्मोन बैलेंस करने में मददगार

8/10
हार्मोन बैलेंस करने में मददगार

घी में मौजूद हेल्‍दी फैट हार्मोन प्रोडक्‍शन में अहम रोल अदा करता है. खासतौर से मह‍िलाओं में हार्मोन बैलेंस करने में ये बहुत मददगार होता है.

रोज क‍ितना घी खाना चाह‍िए

9/10
रोज क‍ितना घी खाना चाह‍िए

घी में क्‍योंक‍ि हाई कैलरी और फैट होता है, इसल‍िए इसे संयम‍ित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. रोजाना आप 1 से 2 चम्‍मच घी का सेवन कर सकते हैं. ज्‍यादा घी खाने से मोटापे की श‍िकायत हो सकती है.   

Disclaimer:

10/10
Disclaimer:

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़