Advertisement
trendingPhotos2425265
photoDetails1hindi

भूल जाइए पेट की जलन और एसिडिटी, बदलते मौसम में पाचन को दुरुस्त रखेंगी 5 सब्जियां

बदलते मौसम में पेट की जलन और एसिडिटी आम समस्या बन जाती है. खान-पान में थोड़ी सी भी लापरवाही इस समस्या को और बढ़ा सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में ही कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं? आइए जानते हैं उन 5 सब्जियों के बारे में जो बदलते मौसम में आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती हैं.

अदरक

1/5
अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की जलन और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. आप अदरक की चाय पी सकते हैं या इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.

पत्ता गोभी

2/5
पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. यह पाचन को बेहतर बनाने और एसिडिटी को कम करने में मदद करता है. आप पत्ता गोभी को कच्चा खा सकते हैं या इसे सब्जी के रूप में बनाकर खा सकते हैं.

शलजम

3/5
शलजम

शलजम में पाचन एंजाइम होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं. यह पेट की जलन और एसिडिटी को कम करने में भी मदद करता है. आप शलजम को उबालकर या भूनकर खा सकते हैं.

गाजर

4/5
गाजर

गाजर में विटामिन ए और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. यह पाचन को बेहतर बनाने और कब्ज को दूर करने में मदद करता है. आप गाजर को कच्चा खा सकते हैं या इसे जूस के रूप में पी सकते हैं.

करेला

5/5
करेला

करेला में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह पाचन को बेहतर बनाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. आप करेले को सब्जी के रूप में बनाकर खा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़