Advertisement
trendingPhotos2393157
photoDetails1hindi

अजब गजब: दुनिया के 6 बेहद ही खूबसूरत आइलैंड, जहां राज करते हैं जानवर

Animal Ruled Island: आइलैंड सागर के बीच बनी जमीन को कहा जाता है. इसकी खूबसूरती का कोई हिसाब नहीं होता. लेकिन चारों तरफ पानी से घिरे होने के कारण इन जगहों पर जाने से पहले एक बार अच्छी तरह से विचार करना जरूरी है. खासतौर पर यदि आप इन 6 आइलैंड पर जा रहे हैं, तो...क्योंकि यहां इंसानों की नहीं बल्कि जानवरों का राज है!

स्नेक आइलैंड

1/6
स्नेक आइलैंड

इल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे, जिसे आमतौर पर स्नेक आइलैंड के रूप में जाना जाता है. यह अटलांटिक महासागर में ब्राजील के किनारे पर मौजूद है. यह आइलैंड 2-4 हजार खतरनाक और जहरीले सांपों का घर माना जाता है. 

हॉर्स आइलैंड

2/6
हॉर्स आइलैंड

इंडोनेशिया का सुंबा आइलैंड खूबसूरत समुद्री घोड़ों के लिए फेमस है. यहां सुम्बानीज. सैंडलवुड पॉनी ब्रीड के घोड़े देखने के लिए मिलते हैं, जो इंडोनेशिया में घोड़े की एकमात्र नस्ल है और यहां की संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

रेड क्रैब आइलैंड

3/6
रेड क्रैब आइलैंड

ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस आइलैंड को रेड क्रैब आइलैंड के भी नाम से जाना जाता है. यहां सड़कों हजारों की तादाद में केकड़ों की प्रजातियों को घूमते देखा जा सकता है.

कैट आइलैंड

4/6
कैट आइलैंड

जापान में स्थित एओशिमा आइलैंड को बिल्लियों का घर माना जाता है. यहां इंसान कम और बिल्लियों की संख्या ज्यादा है. यहां ज्यादातर ऐसे लोग घूमने आते हैं जिन्हें बिल्लियां पसंद होती हैं.

क्वोका आइलैंड

5/6
क्वोका आइलैंड

क्वोका एक ऐसा जानवर है जो दिन का ज्यादा समय सोकर बिताते हैं. दिखने में यह बहुत ही क्यूट होते हैं. ऑस्ट्रेलिया के रॉटनेस्ट आइलैंड पर इसे बड़े तादाद में देखा जा सकता है. दुनिया में सबसे ज्यादा क्वोका यहीं पाए जाते हैं जिसके कारण से इसे क्वोक्का आइलैंड भी कहा जाता है. 

रैबिट आइलैंड

6/6
रैबिट आइलैंड

ओकुनोशिमा जापान के सागर में मौजूद एक छोटा सा आइलैंड है. इसे हिरोशिमा प्रान्त के ताके हारा शहर का हिस्सा माना जाता है. यहां हजारों की संख्या में खरगोश हैं. यहां के रास्तों पर इंसान से ज्यादा खरगोश टहलते नजर आते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़