Advertisement
trendingPhotos2455811
photoDetails1hindi

ग्रहण का साया और मां दुर्गा का आगमन, कैसा होगा आप पर असर? पढ़ें राशिफल

Rashifal Today 3 October 2024 : 3 अक्‍टूबर 2024, गुरुवार के दिन से आदिशक्ति के नौ रूपों की उपासना का पर्व यानी कि शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना के बाद मां के पहले स्वरूप माता शैलपुत्री का पूजन किये जाने का विधान है. कुछ देर पहले ही सूर्य ग्रहण खत्‍म हुआ है और अब चंद्रमा कन्या राशि में रहेंगे. साथ ही शनि गुरु के नक्षत्र से निकलकर राहु के नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें माता जगजननी और शनिदेव का आशीर्वाद किन राशि के लोगों पर बरसेगा, पढ़ें 12 राशियों का दैनिक राशिफल.

मेष

1/12
मेष

मेष राशि के लोग अपने काम और जिम्मेदारियों को लेकर उत्साहित रहेंगे. व्यापारी वर्ग यदि किसी सरकारी कार्य के चलते लगातार प्रयास कर रहे हैं, तो आज घर के बाहर जाने से पहले एक बार दस्तावेज जरूर चेक कर ले, कहीं ऐसा न हो कि अंतिम समय दस्तावेज पूरा न होने की वजह से काम होते-होते रुक जाए. युवा वर्ग को पार्टनर या मित्र के काम से भाग दौड़ करनी पड़ सकती है. ऑफिशियल कार्यों के साथ परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाने का प्रयास करें क्योंकि इन आदतों को लेकर घर के लोग आपसे नाराज हो सकते हैं. गर्भवती महिला को सेहत का खास ध्यान रखना है, लगातार बैठने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में  वॉक जरूर करें.

वृष

2/12
वृष

इस राशि के लोग आज के दिन एक साथ कई सारे काम और उलझनों में फंसे नजर आने वाले है, इसलिए लगातार काम करने के बजाय थोड़ी देर का ब्रेक ले. व्यापारी वर्ग बिजनेस पार्टनर के साथ मिलकर कारोबार के लिए नई रूपरेखा तैयार करने के साथ विज्ञापन संबंधी कार्यों पर भी चर्चा करेंगे. युवा वर्ग शो ऑफ के चक्कर में उधारी तक ले सकते हैं, जिसे करने से उन्हें बचना चाहिए. पारिवारिक वातावरण के अशांत रहने की आशंका है, जिसका एक कारण आप भी हो सकते हैं. सेहत में आपको खाली पेट नहीं रहना है क्योंकि खाली पेट रहने से गैस्ट्रिक की समस्या होने की आशंका है. 

मिथुन

3/12
मिथुन

मिथुन राशि के लोग कार्यों को लेकर सतर्क रहें क्योंकि कार्यों में गलती होने की गुंजाइश है, जिसके कारण बाद में पछतावा हो सकता है. कारोबार में बिक्री न के बराबर होगी, जिस कारण व्यापारी वर्ग आज कार्यस्थल से जल्दी फ्री होकर घर जा सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई पर फोकस करना है, पढ़ाई से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भाई बहनों की मदद ले सकते हैं. महिलाओं का सम्मान करें फिर चाहे वह घर की हो या बाहर. जीवनसाथी के साथ किसी रिश्तेदार के यहां जाना हो सकता है. यदि लगातार खांसी जुकाम की समस्या बनी हुई है, तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले ले.

कर्क

4/12
कर्क

इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन शुभ है, बॉस भी आपसे प्रसन्न होकर कुछ अन्य काम सौंप सकते हैं. व्यापारी वर्ग को सामाजिक क्षेत्र से मान सम्मान की प्राप्ति होगी. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आपको अच्छा लाभ होने की भी संभावना है. युवा वर्ग अनावश्यक कार्यों में अपना कीमती समय बिल्कुल भी बर्बाद न करें अन्यथा अंतिम समय में आपको आनन-फानन में काम करने पड़ सकते हैं. घर के सभी लोगों का प्रेम और स्नेह मिलेगा, यदि आप कुछ नया करने जा रहे हैं तो उनकी ओर से पूरा सपोर्ट मिलने की संभावना है. सेहत आज के दिन ठीक-ठाक रहेगी, बस मौसमी परिवर्तन से अपना बचाव करें.

सिंह

5/12
सिंह

सिंह राशि के जो लोग सरकारी और उच्च पद पर कार्यरत है, वह अपने हिस्से के काम किसी और को थमाकर छुट्टी पर जा सकते हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आज के दिन निवेश नहीं करना है क्योंकि लाभ के बदले हानि होने की आशंका है. युवा वर्ग करियर को लेकर परेशान दिखेंगे, जिस कारण लव पार्टनर से भी थोड़ी दूरी बनाते हुए नजर आ सकते हैं. बड़े बुजुर्गों की सेहत नरम होने के कारण घर का वातावरण कुछ शांत और उदासीन हो सकता है. गरम खाना आहिस्ता से खाना है, क्योंकि जल्दबाजी के चलते मुंह जलने की आशंका है.

कन्या

6/12
कन्या

इस राशि के जो लोग कॉस्मेटिक या सैलून से जुड़ा कोई काम करते हैं, उनके लिए दिन उत्तम है. व्यापारी वर्ग आर्थिक पक्ष मजबूत रखें, यानी कि वित्तीय व्यवस्था तैयार करके रखें क्योंकि अचानक से आपको कोई अच्छा सौदा मिलने की संभावना है, जहां आपको निवेश करना पड़ सकता है. युवा वर्ग भावुकता में डूबे हुए नजर आएंगे, जिस कारण छोटी-छोटी बातों को भी दिल पर लेकर मायूस होंगे. छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करने के बजाय उस पर ध्यान दें अन्यथा जीवनसाथी और आपके बीच लड़ाई झगडे बने ही रहेंगे. स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है और जिन लोगों को यह समस्या पहले से है उनकी बढ़ने की आशंका है.

तुला

7/12
तुला

तुला राशि के लोग अधीनस्थों का सपोर्ट करते हुए नजर आएंगे, मदद करना अच्छी बात है लेकिन एक नजर अपने काम पर भी बनाए रखें. व्यापारी वर्ग ने यदि लोन के लिए अप्लाई कर रखा है, तो शुभ समाचार प्राप्ति की संभावना है. युवा वर्ग प्रेम भावना में डूबे हुए नजर आएंगे, लव पार्टनर से मिलने के लिए यात्रा कर सकते हैं. परिवार का माहौल शांत और खुशनुमा रहेगा. सेहत की बात करें तो चोट लगने की आशंका है, इसलिए खासतौर पर वाहन सावधानी के साथ चलाएं.

वृश्चिक

8/12
वृश्चिक

इस राशि के शिक्षा विभाग से जुड़े लोग अपने सभी कार्य समय पर पूरा करके रखें, क्योंकि बड़े अधिकारी कभी भी राउंड पर आ सकते हैं. प्रॉपर्टी डीलर को नई डील करते समय सावधानी बरतनी है, ग्रहों की स्थिति नुकसान कराने के फिराक में है. कार्यों में व्यस्तता बढ़ने के कारण युवा वर्ग की  सामाजिक क्षेत्र से दूरी बढ़ सकती है. माता जी की सेहत में सुधार होता दिख रहा है, लेकिन आपको अभी भी उनकी सेहत को लेकर सचेत रहना है. जिन लोगों को हाई बीपी की शिकायत है, वह क्रोध करने से बचें क्योंकि क्रोध के कारण बीपी बढ़ सकता है. 

धनु

9/12
धनु

धनु राशि के लोगों पर देवगुरु बृहस्पति और मां देवी का आशीर्वाद बरसेगा, आज आपके सभी कार्य निर्विघ्न पूर्ण होने वाले हैं. पैतृक कार्यों में सफलता मिलने की संभावना है. व्यापारिक कार्यों के चलते यात्रा के भी योग है. युवा वर्ग को मनमानी करने से बचना है, क्योंकि मन की करने पर आपको अच्छा तो बहुत लगेगा लेकिन परिणाम इसके घातक हो सकते हैं. घरेलू समस्याओं को घर में ही निपटाने का प्रयास करें इसे बाहरी व्यक्ति के साथ शेयर करने से बचना चाहिए. पैरों में मोच आने की आशंका है, इसलिए चलते वक्त भारी समान उठते वक्त अपना ध्यान रखें.

मकर

10/12
मकर

इस राशि के लोगों के लिए दृढ़ शक्ति को मजबूत करना देना जरूरी है क्योंकि इच्छा शक्ति के बिना काम करने से न केवल आप अपने समय बल्कि श्रम की भी की बर्बादी कर रहे हैं. व्यापारी वर्क डिस्प्ले पर फोकस करें, जितना अच्छा डिस्प्ले होगा उतने ही ग्राहक आपकी दुकान की ओर आकर्षित होंगे. युवा वर्ग अपने हंसमुख स्वभाव से न केवल अपने दोस्तों का बल्कि आसपास का वातावरण भी हल्का रखने में सफल होंगे. पारिवारिक सदस्यों के साथ रूठना मनाना लगा रहेगा. डायबिटीज पेशेंट को सेहत का खास ध्यान रखना है, क्योंकि शुगर लेवल बढ़ने की आशंका है.

कुंभ

11/12
कुंभ

कुंभ राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन मिलाजुला रहेगा, क्योंकि आपके दिन की शुरुआत तो चुनौतीपूर्ण  होगी, तो वहीं दूसरी ओर दिन के मध्य से राहत मिलती भी दिखाई दे रही है . व्यापारी वर्ग को धन लाभ के लिए बौद्धिक और शारीरिक दोनों ही तरह के परिश्रम करने की आवश्यकता होगी. युवा वर्ग को सामाजिक क्षेत्र में अपनी कला दिखाने का शुभ अवसर मिलेगा. छोटे-भाई बहनों की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेंगे, उन्हें मनोरंजन कराने के लिए कहीं बाहर लेकर जा सकते हैं. अनिद्रा के कारण सिर में दर्द और थकान महसूस करेंगे, काम करने में मन भी कम लगेगा. 

मीन

12/12
मीन

इस राशि के लोगों के प्रति सहकर्मी और सीनियर का रवैया कुछ बदला हुआ नजर आएगा, जिसे लेकर आप काफी परेशान दिखेंगे. धन के लेनदेन को लेकर व्यापारी वर्ग की किसी से कहा सुनी होने की आशंका है. शक की बुनियाद पर अपने रिश्ते को खोखला करने का काम कर सकते हैं, इसलिए मन में जो भी शंका है उसे दूर करने का प्रयास करें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए युवा वर्ग गहरी सोच में डूबे हुए नजर आएंगे. सेहत में हल्का फुल्का बुखार और जुकाम महसूस कर सकते हैं. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़