Advertisement
trendingPhotos2391614
photoDetails1hindi

क्या आपके घर की खिड़की में लगा है AC? हो सकती है जेल, जान लीजिए ये नियम

AC Installation Rules: दिल्ली के करोल बाग में एक दिल दहला देने वाली घटना हुई है. एक इमारत से गिरा एसी एक बेगुनाह शख्स की जान ले गया. इस भयानक हादसे का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे एक पल में एक जिंदगी खत्म हो गई. इस घटना ने हमें याद दिलाया है कि हमारी लापरवाही किसी की जान ले सकती है. खासकर, जो लोग अपने घरों में सड़क की ओर एसी लगवाते हैं, उन्हें बेहद सावधान रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं क्या है नियम...

 

AC भेज सकता है जेल?

1/5
AC भेज सकता है जेल?

दिल्ली में हुई घटना ने हमें एक गंभीर सवाल के सामने खड़ा कर दिया है. क्या हम अपने घरों में लगे एसी और गमलों की सुरक्षा के बारे में पर्याप्त ध्यान देते हैं? इस घटना के बाद दर्ज किए गए मामले से साफ है कि इस तरह की लापरवाही की कीमत बहुत भारी पड़ सकती है. धारा 125(ए)/106 बीएनएस के तहत जुर्माने के साथ जेल जाने का प्रावधान है. इसलिए, हमें न सिर्फ अपनी सुरक्षा के लिए बल्कि दूसरों की सुरक्षा के लिए भी इन चीजों को सावधानी से संभालना चाहिए.

क्या है धारा 125(ए)/106 बीएनएस?

2/5
क्या है धारा 125(ए)/106 बीएनएस?

भारतीय कानून के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति लापरवाही से ऐसा कार्य करता है जिसके परिणामस्वरूप किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसे दंडित किया जा सकता है. यह अपराध, जिसे गैर-इरादतन हत्या से अलग माना जाता है, भारतीय दंड संहिता की धारा 106 (या 125-ए) के तहत आता है. इस अपराध के लिए अधिकतम 5 वर्ष का कारावास और जुर्माना का प्रावधान है. चिकित्सा पेशेवरों द्वारा की गई लापरवाही, वाहन चलाते समय लापरवाही आदि इस धारा के तहत आने वाले अपराधों के कुछ उदाहरण हैं. प्रत्येक मामले में सजा की अवधि अपराध की गंभीरता और अन्य परिस्थितियों पर निर्भर करती है.

जेल का है प्रावधान

3/5
जेल का है प्रावधान

किसी की जान या संपत्ति को हानि पहुंचाने वाली लापरवाही के लिए जेल का प्रावधान है. यदि आपकी बालकनी से कोई वस्तु, जैसे कि गमला या एसी, गिरकर किसी को चोट पहुंचाता है, तो आप इस अपराध के लिए उत्तरदायी होंगे. इसके अतिरिक्त, यदि आपका एसी आपकी संपत्ति की सीमा से बाहर निकला हुआ है, तो यह अतिक्रमण माना जा सकता है और इसके लिए भी आप पर कार्रवाई की जा सकती है.

कैसे रहें सुरक्षित?

4/5
कैसे रहें सुरक्षित?

अपने घर में गमले या एसी रखते समय सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. बालकनी में रखे गए गमलों को गिरने से रोकने के लिए उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें या उन्हें जमीन पर रखें. इसके अतिरिक्त, बालकनी में गमले रखते समय एक सुरक्षात्मक रेलिंग लगाना आवश्यक है ताकि वे हवा या किसी अन्य कारण से गिर न जाएं.

लोहे का फ्रेम लगवाएं

5/5
लोहे का फ्रेम लगवाएं

अपने एसी को भी ध्यान से देखना चाहिए. इसे अच्छे से लगा होना चाहिए और जो लोहे का फ्रेम इसे सपोर्ट करता है, उसे भी समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए. बारिश से ये फ्रेम खराब हो सकते हैं. इसलिए, एसी को समय-समय पर चेक करें ताकि कोई हादसा न हो.

ट्रेन्डिंग फोटोज़