Advertisement
trendingPhotos2419916
photoDetails1hindi

भारत के किस शहर की हवा है सबसे साफ? सरकार ने बता दिया नाम

Top Indian Cleanest Air City: गर्मी और बरसात का मौसम खत्म होते ही प्रदूषण का दौर शुरू हो जाएगा. वायु प्रदूषण एक वैश्विक समस्या है जो हमारे स्वास्थ्य, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था को गंभीर रूप से प्रभावित करती है. इस वजह से वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दीर्घकालिक समाधानों की जरूरत है. इस बीच केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने बताया है कि देश में सबसे साफ हवा किस शहर में है.

सूरत की हवा सबसे साफ

1/5
सूरत की हवा सबसे साफ

वायु गुणवत्ता में सुधार पर आधारित भारतीय शहरों की ‘रैकिंग’ में सूरत शीर्ष स्थान पर है. सूरत का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 50 के आसपास बना हुआ है.

दूसरे नंबर पर ये शहर

2/5
दूसरे नंबर पर ये शहर

देश में सबसे साफ हवा वाले शहरों में दूसरे नंबर पर जबलपुर और आगरा का स्थान है. सूरत, जबलपुर और आगरा ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में शीर्ष तीन स्थान हासिल किया.

3 से 10 लाख आबादी वाले शहर

3/5
3 से 10 लाख आबादी वाले शहर

फिरोजाबाद (उत्तर प्रदेश), अमरावती (महाराष्ट्र) और झांसी (ऊत्तर प्रदेश) को 3 लाख से 10 लाख के बीच की आबादी वाले शहरों में सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला.

3 लाख से कम आबादी वाले शहर

4/5
3 लाख से कम आबादी वाले शहर

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार, साफ हवा के मामले में तीन लाख से कम आबादी वाले शहरों में रायबरेली (उत्तर प्रदेश), नलगोंडा (तेलंगाना) और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शीर्ष स्थान पर रहे.

पर्यावरण मंत्रालय ने दिया अवॉर्ड

5/5
पर्यावरण मंत्रालय ने दिया अवॉर्ड

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने ‘इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काईज’ के अवसर पर जयपुर में शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2024 के दौरान ‘राष्ट्रीय स्वच्छ वायु शहर’ पुरस्कार प्रदान किए. मंत्रालय ने ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण’ पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत शहरी कार्य योजना के तहत अनुमोदित गतिविधियों के कार्यान्वयन और राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत कवर किए गए शहरों में वायु गुणवत्ता के आधार पर शहरों को स्थान दिया जाता है. इन शहरों को वायु प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न सर्वोत्तम प्रयासों के माध्यम से वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार के लिए सम्मानित किया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़