Advertisement
trendingPhotos2427617
photoDetails1hindi

अलास्का ट्रायंगल: बरमूडा त्रिभुज से भी खतरनाक है यह जगह, हर साल 2000 से ज्यादा लोग हो जाते हैं गायब

Alaska Triangle Mystery: 16 अक्टूबर, 1972 का दिन था. एक चार्टर्ड प्लेन ने अलास्का के एंकोरेज से जूनो के लिए उड़ान भरी. इस विमान में अमेरिकी कांग्रेस के मेजॉरिटी लीडर थॉमस हेल बोग्स सीनियर, अलास्का के कांग्रेस मेंबर निक बेगिच, उनके सहयोगी रसेल ब्राउन और पायलट समेत कुल चार लोग सवार थे. अचानक यह विमान गायब हो गया. 39 दिन तक हजारों किलोमीटर का इलाका छान मारा गया, लेकिन न तो विमान का मलबा मिला, न ही किसी के अवशेष. तब दुनिया की नजर एक रहस्यमय पैटर्न पर गई. एक भौगोलिक त्रिभुज, जिसे अलास्का ट्रायंगल कहा जाने लगा, के दायरे में ऐसी कई घटनाएं हो रही थीं. अलास्का ट्रायंगल का रहस्य अभी तक नहीं सुलझा है.

अलास्का ट्रायंगल कहां है?

1/5
अलास्का ट्रायंगल कहां है?

अलास्का ट्रायंगल कोई प्रशासनिक इलाका नहीं है. मोटे तौर पर इसका मतलब उटकियागविक, एंकोरेज और जूनो के बीच मौजूद जंगली क्षेत्र से लगाया जाता है.

अलास्का त्रिभुज का रहस्य

2/5
अलास्का त्रिभुज का रहस्य

बरमूडा ट्रायंगल भले ही दुनियाभर में लोगों और चीजों के रहस्यमय तरीके से गायब होने के लिए कुख्यात हो, अलास्का त्रिभुज का रहस्य भी कुछ कम नहीं! 1970 की शुरुआत से लेकर अभी तक वहां 20,000 से ज्यादा लोग गायब हो चुके हैं.

अलास्का ट्रायंगल में हुईं रहस्यमय घटनाएं

3/5
अलास्का ट्रायंगल में हुईं रहस्यमय घटनाएं

एक डॉक्यूमेंट्री में अमेरिकी रिसर्चर्स कहते हैं कि अलास्का ट्रायंगल के भीतर गुमशुदगी के कई मामले ऐसे हैं, जिन्हें सुलझाया ही नहीं जा सकता. वे बताते हैं कि दो लोग तो रिसर्च के दौरान ही गायब हो गए - एक 'क्रूज जहाज से और दूसरा पहाड़ की चोटी पर भीड़भाड़ वाले टूरिस्ट एरिया से - जबकि वह और उनकी बाकी टीम वहीं पर थे.

एक और चर्चित केस न्यूयॉर्क के गैरी फ्रैंक सोथर्डन का था. वह 1970 के दशक में अलास्का के जंगल में शिकार करते समय लापता हो गया था. 1997 में, पोर्क्यूपिन नदी के किनारे एक मानव खोपड़ी मिली. 2022 में डीएनए एनालिसिस से पता चला कि यह सोथर्डन की खोपड़ी थी. बाकी सबूत बताते हैं कि शायद भालू के हमले से उसकी मौत हुई थी.

अलास्का ट्रायंगल से लोगों के यूं गायब होने की वजह क्या है?

4/5
अलास्का ट्रायंगल से लोगों के यूं गायब होने की वजह क्या है?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अलास्का ट्रायंगल के दायरे में हर साल करीब 2,250 लोग लापता हो जाते हैं. यह आंकड़ा अमेरिका के राष्ट्रीय औसत से दोगुना है. बड़ी संख्या में अनसुलझे मामलों के पीछे कई थ्योरीज भी दी गईं जिनमें अजीब चुंबकीय शक्ति से लेकर एलियंस की भागीदारी भी शामिल हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स एक दूसरी, भरोसे लायक थ्‍योरी की ओर इशारा करते हैं.

अलास्का ट्रायंगल की खौफनाक कहानी का 'सच'

5/5
अलास्का ट्रायंगल की खौफनाक कहानी का 'सच'

अलास्का भले ही भौगोलिक नजरिये से अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य हो, लेकिन 2020 की जनसंख्या के मुताबिक, वहां केवल 7.33 लाख लोग रहते हैं. जिस भौगोलिक इलाके को अलास्का ट्रायंगल कहते हैं, वह बेहद दुर्गम है. वहां ऐसे जंगल हैं जहां शायद इंसान के कदम कभी नहीं पड़े, विशाल घाटियां हैं, अनगिनत दरारें हैं. यह इलाका इतना बड़ा है कि खोज और बचाव मिशन बेहद कठिन हो जाते हैं. इससे लापता लोगों के मामले अनसुलझे रहने की संभावना बढ़ जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़