Advertisement
trendingPhotos2360100
photoDetails1hindi

यहां पढ़ें मेष से मीन तक सभी 12 राशियों का अगस्‍त महीने का मासिक राशिफल

August Horoscope 2024 in hindi: अगस्त माह की शुरुआत प्रदोष व्रत से होगी. इस माह नागपंचमी, रक्षाबंधन, भाद्रपद मास और कृष्णा जन्माष्टमी जैसे कई बड़ों त्योहारों के साथ सूर्य का अपनी ही राशि सिंह में प्रवेश और बुध ग्रह की वक्री चाल से सिंह राशि से कर्क राशि में प्रवेश जैसे गोचर देखने को मिलेंगे. ये ग्रह-गोचर कुछ राशि वालों की किस्‍मत बदल देंगे. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें सभी 12 राशियों का मासिक राशिफल.

मेष मासिक राशिफल

1/12
मेष मासिक राशिफल

माह के शुरुआती दिनों में आप लाभ को लेकर काफी सजग नजर आएँगे, तो वहीं ग्रहों का परिवर्तन सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा लेने को प्रेरित कर सकता है. कुछ छोटे-छोटे कार्य आपकी परेशानी का कारण हो सकते हैं, चिंता से दूर रहते हुए इन सब कार्यों को पूरा करना होगा. निवेशों पर आपको ध्यान देना चाहिए यदि लंबे समय से कुछ निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो इस माह शुरुआत कर दे. ऑफिशियल कामकाज को लेकर प्लानिंग बेहतर रहेगी, जो भी कार्य करें उसकी सूची बना लेंगे तो कम मेहनत में उसे जल्दी पूरा कर पाएंगे. ध्यान रहे इस बार उच्चाधिकारियों के साथ किसी भी बात को लेकर विवाद नहीं होना चाहिए, ग्रहों का कंबीनेशन ऊर्जा के साथ ज्ञान को बढ़ाने वाला चल रहा है. गायन और लेखन कला से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है. इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगी वहीं नए-नए ग्राहक आपके आर्थिक ग्राफ को बढ़ा सकते हैं. नए पार्टनरशिप को करने में जल्दबाजी न करें. युवा वर्ग वरिष्ठों के सानिध्य में रहे, गुरु और टीचर्स को उपहार अवश्य दें. पिता की सेहत को लेकर चिंता रहेगी यदि वह लंबे समय से बीमार चल रहे हैं तो उनका खास ध्यान रखना चाहिए. दांतों की साफ सफाई का ध्यान रखें, साथ ही जो लोग मादक पदार्थ का सेवन करते हैं उन्हें गंभीर रोगों के प्रति सजग रहना होगा. 

वृष मासिक राशिफल

2/12
वृष मासिक राशिफल

वृष राशि वालों को इस माह कार्यभार अधिक महसूस हो सकता है. जिम्मेदारियां भी आपको बोझ के तले दबा हुआ महसूस करा सकती है. लगातार इस तरह की स्थिति बने रहने से  क्रोध अधिक आएगा. आवश्यकता से अधिक कार्य वह दूसरों की जिम्मेदारी लेने से बचें. स्वयं को हल्का महसूस करने के लिए आउटिंग पर जाना आपको मानसिक रूप से बल देगा. निवेशों से संबंधित मामलों में थोड़ा हाथ खींच कर चलने की सलाह है, पूरी जमा पूंजी निवेश पर लगाने से बचना चाहिए. इंजीनियर क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है प्रमोशन मिलने की भी संभावना दिख रही है. टीम के साथ तालमेल बनाकर चले, ध्यान रहे कार्य न बनने की स्थिति पर क्रोध से बचना है नहीं तो यह आपसी अनबन करा सकता है. जिन कार्यों को आप कंप्लीट करके दे चुके हैं उसी से संबंधित नया कार्य आपको मिल सकता है. लोहे से जुड़े संबंधित व्यापारियों को सरकार से किसी न किसी रूप में मदद मिल सकती है.  17 तारीख के बाद से बड़े ग्राहकों और व्यापारियों के साथ संबंध सुधारने पर ध्यान देना चाहिए. इस समय किसी बात को लेकर वह आपसे नाराज हो सकते हैं. युवाओं को अपनी कला का प्रदर्शन करना होगा, बर्हिमुखी बनने का समय है. मां के साथ समय बिताएं उन्हें किसी चीज की आवश्यकता हो तो अवश्य ला कर दें. कुल से कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है. गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा.

मिथुन मासिक राशिफल

3/12
मिथुन मासिक राशिफल

यह माह धार्मिक यात्राओं को करने के लिए उपयुक्त रहेगा. आसपास की छोटी-छोटी धार्मिक यात्राओं की प्लानिंग की जा सकती है. इस बार मन लग्जरी की ओर बढ़ता हुआ दिख रहा है, शॉपिंग और दिखावे में अनावश्यक खर्च कर सकते हैं. नौकरी की तलाश करने वालों को संपर्क का लाभ उठाना चाहिए उनसे कोई न कोई मदद मिल सकती है. ऑफिशियल षड्यंत्र के शिकार हो सकते हैं पहले निगाह रखते हुए अलर्ट रहना होगा. बड़े भाई के साथ चल रहा पार्टनरशिप में व्यापार ग्रोथ करेगा उनके मार्गदर्शन पर चले और यदि कोई डील करने जा रहे हैं तो उनको अवश्य लेकर जाएं. लग्जरी आइटम की बिक्री करने वाले व्यापारियों को अच्छे मुनाफे हाथ लगेंगे. युवाओं की यारी दोस्ती में समय अधिक जाएगा, साथ ही पुराने मित्रों से भेंट मन को प्रसन्न करने वाली होगा. संतान यदि विवाह योग्य है तो उनके लिए अच्छा रिश्ता मिलने की संभावना है. घर में सिक्योरिटी का पुख्ता इंतजाम करें, बड़ी चीज नुकसान होने या चोरी होने की आशंका है. कैल्शियम की मात्रा कम होने से थकान और हड्डियों में दर्द की आशंका है. डॉक्टर की सलाह पर जल्द ही इसका इलाज शुरू कर दे. आंखों में दर्द जलन और पानी अधिक आ रहा हो तो एक बार आंख अवश्य टेस्ट करा ले. 

कर्क मासिक राशिफल

4/12
कर्क मासिक राशिफल

माह की शुरुआत में कर्क राशि वालों को कुछ अकेलापन महसूस हो सकता है. अपने  पसंदीदा कार्य को महत्व दें. बॉस कार्य पर अपनी निगाह बनाए रखे हुए हैं, ऐसे में लापरवाही करने से बचें.  कामकाज में पहले से दबाव कुछ कम होता नजर आ रहा है, यदि कंपनी की ओर से कुछ सीखने के लिए टूर पर जाना पड़े तो इस मौके को हाथ से जाने न दें. माह के अंत तक सहकर्मियों तनातनी हो सकती है, जो उच्चाधिकारियों को कतई पसंद नहीं आएंगी. व्यापारी वर्ग पुराने स्टॉक को खाली करने पर जोर दें, आने वाले समय में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. वाहन की बिक्री करने वाले वाले व्यापारी ग्राहकों को लुभाने के लिए प्रचार प्रचार का सहारा लें. युवाओं को भविष्य की चिंता अभी से नहीं करनी है, वर्तमान समय में जीते हुए अभी मेहनत पर फोकस करना चाहिए. दूसरों का हाल-चाल और उनके साथ फोन पर संपर्क बनाए रखना होगा, इस समय मन में किसी भी प्रकार का खालीपन चिंता को जन्म दे सकता है, ऐसे में मन की बात अपनों से शेयर करते रहें. जिन लोगों को सिर में दर्द और माइग्रेन की समस्या है उन्हें अलर्ट रहना होगा, खासकर 15 तारीख तक हेड मसाज आदि लेते रहे.  किचन में काम करते समय महिलाएं धारदार चीज से अलर्ट रहें. 

सिंह मासिक राशिफल

5/12
सिंह मासिक राशिफल

सिंह राशि वाले इस माह आराम पसंद नजर आएंगे. इनका पूर्ण दिमाग इस बात पर खर्च होगा कि किस तरह कार्य से बचा जा सके. माह के मध्य तक खर्चों की लिस्ट लंबी हो सकती है. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को अच्छे ऑफर मिलने की संभावना है, तो वहीं दूसरी ओर नौकरी में प्रमोशन मिलता भी नजर आ रहा है. मैनेजमेंट से जुड़े लोगों को सभी के साथ एक सामान्य व्यवहार करना होगा, भेदभाव के चलते अधीनस्थ परेशानी खड़ी कर सकते हैं. व्यापारियों को अभी तक जो भी नुकसान हो रहा था, अब उसकी भरपाई कर पाएंगे. आर्थिक ग्राफ बढ़ता दिख रहा है. व्यापार में निवेश बहुत ही सूझबूझ के साथ करने की सलाह है. युवाओं को अच्छे मौके मिलेंगे सरकारी नौकरी की तलाश करने वालों को भी शुभ सूचना मिलने की संभावना है. पारिवारिक समस्याओं को सुलझाने में आपकी मुख्य भूमिका रहने वाली है, यदि आप सदस्यों में सबसे बड़े हैं तो सबका मार्गदर्शन करें. नया भूमि या मकान बेचने व खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो स्थिति आपके फेवर में है अच्छी डील हो सकती है. सर्वाइकल के पेशेंट को योग और एक्सरसाइज दिनचर्या में शामिल करना होगा नहीं तो यह समस्या का कारण बन सकते हैं. 

कन्या मासिक राशिफल

6/12
कन्या मासिक राशिफल

इस माह पुराने कार्यों को रिवीजन करने का समय है. घर हो या बाहर अपने सभी कार्य को रीचेक करते रहें. कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों में आपको लापरवाही नहीं बरतनी है, हर छोटी चीज पर निगाह रखने की सलाह है. सहकर्मियों के साथ संबंधों को मधुर रखना है. यदि आप एकाग्रचित होकर अपने कार्य को पूरा करेंगे, तो निःसंदेह उसमें सफलता अवश्य मिलेगी. ऑफिस के महत्वपूर्ण डाटा की जिम्मेदारी यदि आपके हाथों में है तो किसी से भी इसकी चर्चा न करें. जिन कारोबारी ने किसी को बड़े उधार पर सामान दे रखा था, तो इस बार उनसे पैसा मिलने की उम्मीद है. पैतृक व्यापार में बदलाव करना होगा, नई ब्रांच की शुरुआत या व्यापार में कुछ और नया जोड़ने का प्लान बना सकते हैं.  युवाओं को मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग आपसे मदद की उम्मीद लेकर भी आएंगे अपनी क्षमता अनुसार उनका सहयोग करें. ग्रुप में पढ़ाई करने पर वाले विद्यार्थी और बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करें उनकी भावनाओं को समझना होगा. किसी बड़े आयोजन में जाने का मौका मिल सकता है. यूरिन इन्फेक्शन के प्रति सजग रहना होगा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. 

तुला मासिक राशिफल

7/12
तुला मासिक राशिफल

इस माह ऐसे कार्य को महत्व दे जिससे आपको कोई न कोई लाभ हो, माह के मध्य में आर्थिक मामलों से जुड़े कई कार्यों की लिस्ट भी बनानी पड़ सकती है . ऑफिस में सबसे पहले उन कार्यों को महत्व दें जिनके लंबे समय तक चलने की संभावना है. किसी बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य करने वालों को इस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है. जिन लोगों का प्रमोशन किन्हीं कारणों से रुका हुआ था, उन्हें माह की शुरुआत में मिलने की संभावना बनती नजर आ रही है. बड़े कारोबारी को वर्तमान समय में सिर्फ अपने नेटवर्क को बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. आप यदि किसी डील से संबंधित यात्रा करने का विचार बना रहे हैं, तो इस महीने रुक जाना चाहिए. ग्रहों की चाल आपको नुकसान कराने के फिराक में है. खुदरा व्यापारियों के लिए समय अच्छा है, छोटे-छोटे मुनाफे आपको प्रसन्नता देकर जाएंगे. युवाओं को ओवर कॉन्फिडेंस में नहीं रहना है, हो सकता है इस समय आपको लगे कि सब आपके कंट्रोल में है, लेकिन ग्रहों की वर्तमान स्थिति मेहनत से दूर करके रिजल्ट खराब कर सकती है. बहनों को प्रसन्न रखें इस माह रक्षाबंधन भी है, तो उन्हें मनचाहा उपहार देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. पुराने रोगों के प्रति सजग रहना है. 

वृश्चिक मासिक राशिफल

8/12
वृश्चिक मासिक राशिफल

वर्तमान समय में  वृश्चिक राशि के लोगों को सहयोगियों से तालमेल बनाकर चलने की सलाह है. छोटी-छोटी बातों पर आपका फ्रस्ट्रेशन सामने वाले के लिए समस्या का कारण बन सकता है. ऐसे कार्यों में जोर देना चाहिए, जिनसे आपको कुछ सीखने का मौका मिले. हो सकता है वह कुछ आपको बोरिंग लगे या फिर उसमें कोई लाभ न दिखे, लेकिन ग्रहों की स्थिति वर्तमान समय में ज्ञान को बढ़ाने वाली चल रही है, निसंदेह भविष्य में इसका आपको बड़ा लाभ देखने को मिलेगा. होटल रेस्टोरेंट के व्यापारियों को समय का लाभ उठाते हुए अपने स्थल को अपडेट करने पर जोर देना चाहिए. नया व्यापार शुरू करने वालों को लोन मिल सकता है. सावन माह का लाभ उठाते हुए खासकर कन्याएं शिवजी को जल अर्पण करें. विवाह की प्रतीक्षा करने वाले लोगों को अच्छे रिश्ते मिलने की संभावना है. पढ़ाई से संबंधित स्थितियां सामान्य चल रही आपको अपने कार्य पर फोकस बनाए रखना है. जीवनसाथी के साथ अनबन की आशंका है, तो वहीं उनके वजन में भी बढ़ोतरी हो सकती है. रोगों से दूर रहने के लिए आप जितना कम सोचेंगे, स्वास्थ्य में उतनी कम गिरावट देखने को मिल सकती है. 

धनु मासिक राशिफल

9/12
धनु मासिक राशिफल

इस महीने आपको सिर्फ कंपटीशन वाले कार्य को प्राथमिकता देनी चाहिए, घर हो या ऑफिस चुनौती भरे कार्यों को पूरा करना पड़ेगा. भाग दौड़ करनी पड़ सकती है. अगस्त की शुरुआत में आप जितनी तेजी से सारे कामों का निपटारा कर लेंगे उतना बेहतर होगा क्योंकि धीरे-धीरे मन आलस्य की ओर बढ़ता हुआ नजर आएगा. ऑफिशियल कामकाज में यदि मन न लग रहा हो, तो उसमें बदलाव का विचार कतई नहीं लाना है. ग्रहों की स्थितियां अनावश्यक बातों से दुखी करके नौकरी छोड़ने का भाव बना सकती है. विदेश में नौकरी तलाश करने वालों को आवेदन भरते रहना है, शुभ समाचार मिलने की संभावना है. व्यापारियों के लिए समय अच्छा है लेकिन वाद- विवादों से दूर रहना है नहीं तो बना बनाया व्यापार बिगड़ जाएगा. रियल एस्टेट के फील्ड से जुड़े कारोबारी को किसी बड़े होटल बैंक्विट हॉल बनाने का कार्य मिल सकता है, यदि ऐसी संभावना बनती है तो इसे प्राथमिकता देनी चाहिए. युवाओं को कंपटीशन की तैयारी करनी है, तो यह समय उपयुक्त है. अपने टैलेंट के आधार पर तैयारी शुरू कर दे. घर की साफ-सफाई या नया परिवर्तन करना चाहिए. सदस्यों के स्वास्थ्य को लेकर भी अलर्ट रहना है. हृदय रोगियों को सजग रहने की सलाह है, नियमित व्यायाम और खानपान पर परहेज रखना होगा. 

मकर मासिक राशिफल

10/12
मकर मासिक राशिफल

इस माह दूसरों का आप पर दबाव कुछ कम होगा, साथ ही अपने भी साथ देंगे. 15 तारीख के बाद से कामकाज में अधिक तेजी देखने को मिल सकती है, बॉस से मिल रहे सहयोग को ताकत बनाना होगा. वाणी पर कंट्रोल करें ग्रहों का तेज आपके रिश्तों को खराब कर सकता है, ऐसे में संयमित वाणी का ही प्रयोग उपयुक्त रहेगा. मन को कामकाज में लगाकर रखना होगा, रिजल्ट देर से  मिलने से  ऊब  लग सकती है. व्यापारी वर्ग निवेश पर ध्यान दें, साथ ही पार्टनरशिप में अनबन चल रही हो ,तो धैर्य रखना होगा. माह के मध्य में नए व्यापार का प्रस्ताव मिल सकता है. लक को बढ़ाने के लिए युवाओं को हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए. पढ़ाई पर जोर देना चाहिए, अभी समय ठीक करना चाहिए जो भी इस समय पढ़ाई को लेकर मेहनत करेंगे उसमें सफल होंगे. संतान के बिहेवियर पर ध्यान देना चाहिए, इस माह उन्हें अधिक क्रोध आने की आशंका है. बड़ी संतान को वाहन संभलकर चलने की सलाह दें. पेट में जलन और एसिडिटी की दिक्कत न हो ऐसे में सुबह पानी अवश्य पीएं और रात का भोजन हल्का ही खाएं. 

कुंभ मासिक राशिफल

11/12
कुंभ मासिक राशिफल

इस माह कुंभ राशि वालों के लिए हल्की फुल्की बातचीत और आवश्यकता से अधिक मजाक करने से बचना होगा.  एक ओर जहां घर परिवार की जिम्मेदारी आपके कंधों पर आ सकती है, तो वहीं दूसरी ओर कामकाज को लेकर यात्राओं की भी लंबी सूची बनने वाली है. मन भी यात्राओं पर जाने के लिए उत्साहित रहने वाला है. नए प्रोजेक्ट यदि आप लॉन्च करने का विचार बना रहे हैं, तो आने वाला माह आप के लिए शुभ रहने वाला है. ऑफिशियल कामकाज के प्रति ऊर्जा आपको थकान महसूस नहीं करने देगी. पार्टनरशिप, हो या फिर महिलाओं से जुड़े व्यापार इस बार महिलाओं की मुख्य भूमिका व्यापार को आगे बढ़ाने में रहेगी. युवाओं को इस समय अपनी फिजिकल फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. 15 तारीख के बाद से पिता हुआ गुरुजनों का सानिध्य प्राप्त होगा. घर में कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है .जो लोग लंबे समय से पूजा आदि करने का प्लान बना रहे थे, उन्हें इस माह अवश्य कर लेना चाहिए आपके लिए रुद्राभिषेक लाभकारी होगा. हड्डी से जुड़े रोगों को लेकर सचेत रहना है साथ इस राशि के छोटे बच्चों पर अभिभावक पहली नजर रखें गिरकर चोट लगा सकते हैं. 

 

मीन मासिक राशिफल

12/12
मीन मासिक राशिफल

अगस्त माह में आपको किसी के कहने पर निर्णय नहीं लेना है जल्दबाजी और दूसरे के आकर्षण में फंसकर भविष्य में परेशान हो सकते हैं. वर्तमान में कई ग्रहों का बदलाव आर्थिक मामलों के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में मूलधन को बचाते हुए चलने की सलाह है. आपके स्वामी के साथ ऊर्जा के पुंज मंगल की युति बनी हुई है, ऐसे में ज्ञान के साथ कामकाज में ऊर्जा को लाना होगा. सहकर्मियों के साथ आपकी अच्छी बनेगी यदि आप टीमवर्क में काम करेंगे और एक दूसरे के साथ ज्ञान का आदान-प्रदान करते रहेंगे, तो और भी अच्छा होगा. कम्युनिकेशन से जुड़े व्यापारियों को इस समय ग्राहकों की जरूरत का ध्यान रखना चाहिए, यदि ऐसा नहीं किया तो आने वाले समय में अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. भूमि मकान से जुड़े कारोबारी को कानूनी कार्यवाही वाले मामलों में फूंक-फूंक कर कदम रखने की सलाह है. युवाओं को किसी ऐसे के सानिध्य में रहना चाहिए जो उनका ज्ञानवर्धन करें, रोज कुछ ऐसे कंटेंट देखने या सुनने चाहिए. पारिवारिक मामलों को लेकर माह सामान्य ही नजर आ रहा है, अपनों के साथ एन्जॉय करें. वाहन आदि संभलकर चलाना होगा, तेज गति चोट लगाने के फिराक में है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़