Advertisement
trendingPhotos1955489
photoDetails1hindi

Ayodhya Deepotsav 2023: वर्ल्ड रिकॉर्ड वाली दिवाली की 10 कहानियां, 10 तस्वीरों में देखिए अयोध्या का पूरा दीपोत्सव

Ayodhya Diwali Stories: भगवान राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. अयोध्या में दीपोत्सव और आतिशबाजी से धरती और आकाश दोनों जगमगाने लगे. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंचे. ऐतिहासिक दीपोत्सव का हिस्सा बने. ये भव्य तस्वीरें श्रीराम की नगरी अयोध्या की हैं. यहां दीपोत्सव का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना. 24 लाख दीयों ने पूरी अयोध्या नगरी को जगमगा दिया है. दीपोत्सव के मौके पर दीयों के प्रकाशमान होते ही राम की पैड़ी जगमग हो उठी. इस दृष्य को आंखों में कैद कर लेने जैसा था. आइए वर्ल्ड रिकॉर्ड वाली दिवाली की 10 कहानियां 10 तस्वीरों में देखते हैं.

त्रेतायुग जैसी दिवाली की वापसी

1/10
त्रेतायुग जैसी दिवाली की वापसी

आस्था के उत्सव में लाखों लोग महा दीपोत्सव के साक्षी बने हैं. यहां दिव्य, अलौकिक दीपोत्सव मनाया गया है. यहां आए लोगों के मुताबिक यहां एक बार फिर त्रेतायुग जैसी दिवाली की वापसी हुई है. दीपोत्सव के मौके पर राम की पैड़ी पर भव्य लेजर शो का आयोजन किया गया. देश-विदेश से लाखों लोग श्रीराम जन्मभूमि पर प्रभु श्रीराम के स्वागत के लिए इकट्ठा हुए हैं. जबकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सरयू तट पर भगवान राम के स्वागत के लिए मौजूद रहे. अयोध्या में दीपावली की धूम है तो मठ-मंदिरों को फूलों से सजाया गया है, जबकि राम मंदिर जाने वाले मार्ग को भी फूलों से सजाया गया.

अयोध्या में दीये जलते ही बना वर्ल्ड रिकार्ड

2/10
अयोध्या में दीये जलते ही बना वर्ल्ड रिकार्ड

रामनगरी में 22 लाख 23 हजार दीयों के रोशन होते ही एक अनूठा इतिहास लिख दिया गया. दीयों के प्रकाशमान होने के इस कीर्तिमान को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का सर्टिफिकेट भी दे दिया गया है. राममय अयोध्या ने एक बार फिर लाखों दीये जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है. अयोध्या नगरी ने अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 22 लाख 23 हजार दीपक एक साथ प्रज्वलित करने का नया और अद्भुत कीर्तिमान बनाया है. इस रिकॉर्ड के बनने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम होने का सर्टिफिकेट मिला है. ये सर्टिफिकेट गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दिया है. ये दीये अलग-अलग घाटों पर एक साथ जलाए गए हैं. आपको बता दें कि 51 घाटों पर 25 हजार स्वयंसेवकों ने मिलकर इन लाखों दीयों को जला कर पूरी अयोध्या को जगमग किया है. राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शाम 7 बजे से शुरू हुआ. सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी सबसे ज्यादा दीये प्रज्वलित किए गए. अयोध्या में दीपोत्सव में पिछला रिकॉर्ड 18 लाख 81 हजार से ज्यादा दियों का रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था. दीयों की गिनती ड्रोन कैमरे के जरिए की गई है.

भक्तों ने देखा भगवान राम का राज्याभिषेक

3/10
भक्तों ने देखा भगवान राम का राज्याभिषेक

दीपोत्सव से पहले भगवान राम का सांकेतिक राज्याभिषेक भी किया गया. इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम के जीवन से प्रेरणा लेने का भी आह्वान किया. दीपोत्सव कार्यक्रम के पहले प्रभु राम के स्वागत के लिए अयोध्या नगरी को अलौकिक रूप से सजाया गया. सातवें दीपोत्सव के मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम का सांकेतिक राज्याभिषेक भी किया.

100 से ज्यादा देशों में हुई लाइव ब्रॉडकास्टिंग

4/10
100 से ज्यादा देशों में हुई लाइव ब्रॉडकास्टिंग

योगी आदित्यनाथ ने अयोध्यावासियों को दीपोत्सव की शुभकामनाएं दीं और भगवान राम के जीवन का अपने ही अंदाज वर्णन किया. उन्होंने अयोध्या नगरी में बताया कि 500 साल बाद रामलाल फिर विराजमान होंगे. आपको बता दें कि प्रभु श्रीराम के राज्याभिषेक का सौ से अधिक देशों में लाइव ब्रॉडकास्टिंग हुई. कार्यक्रम में 54 देशों के राजनयिक भी शामिल हुए. अयोध्या नगरी में मुख्यमंत्री योगी के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, संत समाज, बॉलीवुड एक्ट्रेस आशा पारिख ने भी राम दरबार का तिलक किया.

आरती के लिए राम की पैड़ी पर उमड़ी भीड़

5/10
आरती के लिए राम की पैड़ी पर उमड़ी भीड़

अयोध्या पावन सरयू नदी के तट पर बसा हुआ है. इस नगरी को हजारों साल से मां सरयू का आशीर्वाद मिलता आ रहा है. इस बार भी दिवाली की पूर्व संध्या पर महाआरती के माध्यम से माता सरयू के प्रति कृतज्ञता प्रकट की गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरयू पूजन के साथ महाआरती की. अयोध्या के सरयू नदी में आज दिव्य प्रकाश धारा भी मिली हुई है. इस नदी के तट पर असंख्य दीये जल रहे हैं. पावन नदी के इस तट पर ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरयू आरती की. वैदिक मंत्रोच्चारण और पूरे विधि-विधान के साथ महाआरती का आयोजन किया गया. आरती के समय अयोध्या में सरयू तट की दिव्यता और रौनक देखते ही बन रही थी. योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया एक्स पर इस आरती की तस्वीरें साझा कीं और लिखा. सरयू मइया की जय. महाआरती के इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद थीं. सरयू आरती के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ भी राम की पैड़ी पर उमड़ पड़ी.

अयोध्या भी दुल्हन की तरह सजी

6/10
अयोध्या भी दुल्हन की तरह सजी

अयोध्या की दिवाली अब विश्व प्रसिद्ध हो गई है. जाहिर है रामलला का मंदिर भी जगमग है. दिवाली के मौके पर भगवान के विग्रह की विशेष सज्जा की गई है. रामलला के निर्माणाधीन मंदिर में इसे देखने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है. भगवान राम का अयोध्या आगमन इस बार खुशियों की नई छटा बिखेर रहा है. रामलला का मंदिर अपने दिव्य स्वरूप बस सबके सामने आनेवाला ही है और इसकी झलक भी प्रभु राम के भक्तों को दिख रही है. अगले साल 22 जनवरी को रामलला पूरी भव्यता के साथ नए मंदिर में विराजमान होने वाले हैं. लेकिन उससे पहले इस दिवाली की पूर्व संध्या पर रामलला का मंदिर प्रभु के स्वागत में जगमग हो उठा है. मंदिर की बेहद खास सजावट की गई है. मंदिर का कोना-कोना रोशनी में सराबोर नजर आ रहा है. राम मंदिर के साथ-साथ पूरी अयोध्या भी दुल्हन की तरह सजी हुई है.

रामलला को देखने उमड़ी भीड़

7/10
रामलला को देखने उमड़ी भीड़

मंदिर में रामलला के विग्रह को बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया है. इसकी एक-एक झलक मन मोह रही है. रामलला को देखने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. जाहिर है. दिवाली के दिन भी यहां रामलला के श्रद्धालुओं का तांता लगा रहेगा. अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण आखिरी चरण में है. दिनरात कारीगर अपनी मेहनत को मुकाम तक पहुंचाने में लगे हुए हैं. 22 जनवरी, 2024 को मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम तय है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे.

अयोध्या की झांकियों ने मन मोह लिया

8/10
अयोध्या की झांकियों ने मन मोह लिया

अयोध्या नगरी में बाल काण्ड से लेकर कर उत्तरकाण्ड की झांकियां भी लोगों का मन मोह रही थीं. अयोध्या नगरी आज पूरी तरह से राममय हो गई. जबकि देशभर के कलाकारों ने अपनी कला से भी यहां अद्भुत रंग भर दिए. ढोल-नगाड़ों की थाप पर रामभक्त थिरके. अयोध्या नगरी में बालकाण्ड से लेकर उत्तरकाण्ड तक की भव्य झांकी निकली. ऐतिहासिक दीपोत्सव से पहले अयोध्या नगरी में दुनियाभर से आए रामभक्तों ने राक्षसों से लेकर देवताओं की नगरी तक की झांकी देखी. अयोध्या में भगवान राम के चरित्र पर बनी भव्य और दिव्य झांकियों की शोभायात्रा निकाली गईं. झांकियों की ये शोभायात्रा अयोध्या के उदया चौराहे से राम कथा पार्क तक निकाली गई. इस दौरान देश के विभिन्न राज्यों से आए कलाकारों ने शोभायात्रा में हिस्सा लिया. भारत के सभी प्रमुख लोकनृत्यों की शोभायात्रा को देखने के लिए सड़कों पर जनता का हुजूम उमड़ पड़ा. इन झांकियों में भयमुक्त समाज, गुरूकुल शिक्षा एवं बच्चों का अधिकार, बेसिक शिक्षा, राम सीता विवाह एवं बेटियों के विवाह के लिए सरकार द्वारा की जा रही व्यवस्था, अहिल्या उद्धार एवं मिशन शक्ति, नारी सुरक्षा, नारी सम्मान जैसे विषयों को दर्शाया गया. जगह-जगह पर इन झांकियों की आरती भी उतारी गई. आपको बता दें कि अयोध्या में निकाली गईं झांकिया पर्यटन विभाग एवं सूचना विभाग द्वारा बनाई गई. पर्यटन विभाग की झांकियों में सातों अध्याय बाल काण्ड, अयोध्या काण्ड, अरण्य काण्ड, किष्किंधा काण्ड, सुन्दर काण्ड, लंका काण्ड व उत्तर काण्ड पर आधारित सात झांकियां और एक झांकी राम रथ थीम पर निकाली गई. 

दीयों से रोशन अयोध्या में लेजर शो का नजारा

9/10
दीयों से रोशन अयोध्या में लेजर शो का नजारा

दीयों से रोशन सरयू तट हुआ तो लेजर शो से अयोध्या का आकाश प्रकाशित हुआ. इस विशेष शो के जरिए रामनगरी में त्रेता युग को पूरी भव्यता के साथ उतारा गया. अयोध्या में रामलीला का मॉडर्न अंदाज भी दिखा. लेजर शो के जरिए भगवान राम के जीवन से संबंधित प्रसंगों को दिखाया गया. इस कार्यक्रम में सबसे खास ये दिखी कि इसमें भगवान राम के त्रेता युग को भव्य तरीके से प्रदर्शित किया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कई गणमान्य लोग मौजूद थे. दीयों के प्रकाश से जगमग रामनगरी  अयोध्या में ऐसा लग रहा है कि देवलोक का भूमि पर अवतरण हो गया है. दूर-दूर से लोग इस अनूठे सांस्कृतिक कार्यक्रम को प्रत्यक्ष देखने के लिए पहुंच रहे हैं. अयोध्या में सरयू नदी की पवित्र धारा भी रंगबिरंगी हो उठी है. राम की पैड़ी पर दीपों की लड़ियों के साथ-साथ लाइट एंड साउंड शो और सरयू की धारा पर वाटर शो का आयोजन किया गया है. ये वाटर शो रामनगरी में अगले 5 साल तक आयोजित होता रहेगा.

कश्मीर के कलाकारों ने जीता दिल

10/10
कश्मीर के कलाकारों ने जीता दिल

अयोध्या में घाटी से आए कलाकार भी राममय हो गए. कश्मीर के कलाकारों ने अपने नृत्य से सबका दिल जीत लिया. अयोध्या की झांकी में कश्मीर के रंग दिखे. अयोध्या नगरी में जहां एक तरफ दीपोत्सव को देखने पहुंचे थे. वहीं कश्मीर के कलाकारों ने अयोध्या नगरी का मनमोह लिया. इस दौरान सरयू घाट के पास घाटी के रंग भी दिखाई दिए. कश्मीर के कलाकारों ने भी इस दौरान अपने लोक नृत्य से सबका मन मोह लिया. इस दौरान अलग-अलग प्रदेशों के कलाकारों ने भी अपनी कला का शानदार प्रदर्शन किया. अयोध्या में दीपोत्सव को लेकर पुलिस भी पूरी तरह  से अलर्ट मोड में रही. सुरक्षा व्यवस्था ऐसी थी कि किसी भी तरह से कोई आपाराधिक तत्व माहौल ना खराब कर सके. सुरक्षा व्यवस्था में डॉग स्कॉव्ड भी तैनात किए गए थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़