Advertisement
trendingPhotos2073423
photoDetails1hindi

BCCI Awards : शुभमल गिल 2023 के बेस्ट क्रिकेटर, रवि शास्त्री को BCCI देगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

BCCI Awards 2023: टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को मंगलवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा. युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) को साल के बेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड दिया जाएगा.

हैदराबाद में मिलेंगे अवॉर्ड

1/6
हैदराबाद में मिलेंगे अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) हैदराबाद में टीम के धाकड़ बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) और पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को सम्मानित करेगा. 61 वर्षीय शास्त्री को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा, वहीं शुभमन गिल (Shubman Gill) साल के बेस्ट क्रिकेटर चुने गए हैं. बीसीसीआई अवॉर्ड 2019 के बाद पहली बार दिए जा रहे हैं और गुरुवार से हैदराबाद में शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों के समारोह में मौजूद रहने की उम्मीद है. 

साल के बेस्ट क्रिकेटर

2/6
साल के बेस्ट क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) को 12 महीने में शानदार प्रदर्शन के लिए साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार दिया जाएगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) मंगलवार को उन्हें सम्मानित करेगा. 

वनडे में मचाया धमाल

3/6
वनडे में मचाया धमाल

शुभमन गिल इन 12 महीनों के दौरान वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. इस फॉर्मेट में गिल ने सालभर में 5 शतक जड़े. उन्होंने अभी तक के करियर में भारत के लिए 20 टेस्ट, 44 वनडे और 14 टी20 मैच खेले हैं. वह तीनों फॉर्मेट में शतक जमाने वाले चुनिंदा क्रिकेटर्स में शुमार हैं. 

2 बार बने टीम इंडिया के कोच

4/6
2 बार बने टीम इंडिया के कोच

61 साल के शास्त्री ने 80 टेस्ट और 150 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में भारत का प्रतिनिधित्व किया. संन्यास लेने के बाद उन्होंने कमेंटेटर के रूप में पहचान बनाई. शास्त्री दो बार राष्ट्रीय टीम के कोच रहे. वह 2014 से 2016 तक टीम डायरेक्टर के रूप में राष्ट्रीय टीम से जुड़े और फिर विराट कोहली की कप्तानी में 2017 से 2021 में टी20 वर्ल्ड कप तक मुख्य कोच की भूमिका निभाई. 

शास्त्री की कोचिंग में टीम का ऐसा रहा प्रदर्शन

5/6
शास्त्री की कोचिंग में टीम का ऐसा रहा प्रदर्शन

रवि शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतीं. उनके मार्गदर्शन में हालांकि टीम कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई. शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा लेकिन न्यूजीलैंड से हार गया. भारत 2019 में वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में भी पहुंचा था.

शानदार है करियर

6/6
शानदार है करियर

शुभमन गिल ने अभी तक 20 टेस्ट में 2 शतक और 4 अर्धशतकों की मदद से 1040 रन बनाए हैं. वहीं, वनडे में उन्होंने 44 मैचों में 6 शतक और 13 अर्धशतकों की बदौलत 2271 रन जोड़े हैं. टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 14 मैचों में 1 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 335 रन बनाए हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़