Advertisement
photoDetails1hindi

किसी मॉडल से कम नहीं IAS प्रियंका गोयल, 5 बार टूटा आईएएस बनने का सपना, पर छठे प्रयास में मिली सफलता

IAS Priyanka Goel UPSC Success Story: भारत हर साल लाखों उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं. कई उम्मीदवार एक से दो प्रयास में सफलता ना मिलने पर यूपीएससी की राह को छोड़ देते हैं. लेकिन कुछ उम्मीदवार तब तक हार नहीं मानते, जब तक वह अपना आईएएस बनने का सपना पूरा ना कर लें.

1/5

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है. इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है. हालांकि, इसके बावजूद लाखों उम्मीदवारों में से करीब 1 हजार उम्मीदवार ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं. 

2/5

ऐसे में आईएएस ऑफिसर बनने का सपना देखने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए कई प्रयास करते हैं. आज हम आपको इस ऐसी ही उम्मीदवार आईएएस प्रियंका गोयल के बारे में बताएंगे, जिन्हें इस परीक्षा में 5 बार असफलता का सामना करना पड़ा, पर अपने छठे प्रयास में उम्होंने अपना आईएस बनने का सपना आखिरकार पूरा कर ही लिया.

3/5

दरअसल, प्रियंका गोयल का जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ है. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के केशव महाविद्यालय से ग्रेजुएशन के दौरान बी.कॉम की डिग्री हासिल की है. उन्होंने ग्रेजुएशन के तुरंत बाद ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने अपने छठे और अंतिम प्रयास में, सिविल सेवा परीक्षा में 369वीं ऑल इंडिया रैंक के साथ सफलता प्राप्त की और आईएएस ऑफिसर बन गईं.

4/5

कई बाधाओं के बावजूद, प्रियंका ने अपने सपने को कभी नहीं छोड़ा और अपने समर्पण और दृढ़ संकल्प के माध्यम से एक सिविल सेवक बन गईं. अपनी छह साल की यात्रा के दौरान, उन्होंने आत्म-संदेह और असफलताओं का अनुभव किया, लेकिन उनकी दृढ़ता और कड़ी मेहनत सफल रही. प्रियंका ने अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट लोक प्रशासन में 292 अंकों के साथ सर्वोच्च अंक प्राप्त किए और फाइनल लिस्ट में, उन्होंने 193 के इंटरव्यू स्कोर सहित कुल 965 अंक प्राप्त किए.

5/5

अपनी सक्रिय सोशल मीडिया उपस्थिति के कारण, प्रियंका गोयल ने इंस्टाग्राम पर 192K की बड़ी संख्या में फॉलोअर्स बना लिए हैं. हालांकि उन्हें मूल रूप से परीक्षा की तैयारी के लिए संघर्ष करना पड़ा क्योंकि वह पाठ्यक्रम को पूरी तरह से समझ नहीं पाई थी, फिर भी वह दृढ़ रही और अपने छठे प्रयास में उत्तीर्ण अंक अर्जित करने में सफल रही. प्रियंका अक्सर अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करती रहती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़