Advertisement
trendingPhotos2400016
photoDetails1hindi

प्रेगनेंसी में महिलाएं रोज खाएं ये काला ड्राई फ्रूट, नहीं होगी Iron की कमी समेत ये 5 परेशानी

Black Raisins Benefits in Pregnancy: काली किशमिश एक सेहतमंद सूखा मेवा है जिसे नाश्ते के तौर पर खाया जा सकता है. काली किशमिश कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. काली किशमिश में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं जो गर्भावस्था में, महिला और बच्चे को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है. यहां आप इसके 5 फायदों को जान सकते हैं-

खून की कमी से बचाव

1/5
खून की कमी से बचाव

गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी होने का खतरा काफी ज्यादा होता है. यह गर्भ में बच्चे के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है. ऐसे में काली किशमिश, आयरन का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने में आपकी मदद कर सकती है.

 

इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाता है

2/5
इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाता है

काली किशमिश शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत होता है, जो गर्भवती महिलाओं में प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करती है.

डाइजेशन को बेहतर करते हैं

3/5
डाइजेशन को बेहतर करते हैं

प्रेगनेंसी में डाइजेशन से संबंधित कई तरह की परेशानिया होती है, ऐसे में काली किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें स्वस्थ मात्रा में आहार फाइबर और कार्ब्स होते हैं जो पाचन तंत्र को सहारा देने में मदद करते हैं.

बच्चे के ग्रोथ के लिए फायदेमंद

4/5
बच्चे के ग्रोथ के लिए फायदेमंद

काली किशमिश गर्भावस्था में पल रहे बच्चे के सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है. काली किशमिश खाने से हड्डियों का विकास होता है, दिमाग की शक्ति बढ़ती है और बच्चे में जन्म दोष की रोकथाम होती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

5/5
ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

काली किशमिश में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जो इसे दिल के लिए फायदेमंद ड्राई फ्रूट बनाता है. काली किशमिश में फाइबर, फोलिक एसिड, जिंक, मैग्नीशियम और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो दिल पर ऑक्सीडेटिव प्रभाव को कम करते हैं. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़