Advertisement
trendingPhotos2406978
photoDetails1hindi

खतरे में है आपका लिवर? तो इसे बचाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फूड्स

Best Foods For Liver: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, पाचन में मदद करने और ऊर्जा का संचार करने में जरूरी रोल अदा करता है. इसके अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही डाइट का सेलेक्शन करना बहुत जरूरी है. हम यहां कुछ ऐसे फूड आइट्म के बारे में बताने जा रहे हैं जो लिवर को सेहत के लिए बेस्ट माने जाते हैं.

हल्दी

1/5
हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली कंपाउंड होता है जो लिवर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. कर्क्यूमिन में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो लिवर की सूजन को कम करने और उसे टॉक्सिंस से बचाने में मदद करते हैं. नियमित रूप से हल्दी का उपयोग करने से लिवर की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है. इसे खाना पकाने में डालें या दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं.

चुकंदर

2/5
चुकंदर

चुकंदर में बीटाइन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो लिवर के डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को सुधारने में मदद करते हैं. बीटरूट में फाइबर भी होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. आप इसे सलाद, सूप, या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

3/5
हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, और सरसों के पत्ते लिवर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. इनमें विटामिंस, मिनरल्स, और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं.  इन्हें आप सलाद, सूप, या सब्जी के रूप में ले सकते हैं.

अखरोट

4/5
अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सूजन को कम करने और लिवर की विषाक्त पदार्थों को निकालने की प्रक्रिया को सुधारने में मदद करते हैं. रोजाना कुछ अखरोट का सेवन करें या इन्हें अपने भोजन में शामिल करें.

ग्रीन टी

5/5
ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. कैटेचिन लिवर के सेल्स को डैमेज से बचाते हैं और उनको रिपयर करने में मददगार होते हैं. रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से लिवर की सेहत में सुधार हो सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़