Advertisement
photoDetails1hindi

Financial Mistakes: जीवन में कभी नहीं करनी चाह‍िए ये 5 फाइनेंश‍ियल म‍िस्‍टेक, वरना हो जाएगी द‍िक्‍कत

Health and Life Insurance: अक्‍सर कुछ लोग अपनी लाइफ में फाइनेंश‍ियल म‍िस्‍टेक कर देते हैं. ये गलत‍ियां आपको दिवालियेपन की तरफ ले जा सकती हैं. आपको अपनी लाइफ में इनकम के साथ सेव‍िंग और कई अन्‍य चीजों का ध्‍यान रखना चाह‍िए. आइए हम आपको बताते हैं आपको अपनी लाइफ में क‍िन चीजों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है?

1/5

जब आप नौकरी के दौरान अपने र‍िटायरमेंट के ल‍िए प्‍लान‍िंग नहीं करते तो आपको फ्यूचर में द‍िक्‍कत हो सकती है. तनाव मुक्‍त जीवन जीने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप पहले से सभी चीजों की प्‍लान‍िंग करें. आप मंथली एक न‍िश्‍च‍ित न‍िवेश से अपनी लाइफ को सुरक्ष‍ित कर सकते हैं. आप इसके ल‍िए वीपीफ, ईएलएसएस या पीएफ जैसी टैक्‍स सेव‍िंग स्‍कीम में न‍िवेश करें.

2/5

आप यद‍ि ब‍िना बजट बनाए घर का खर्च करते हैं तो यह आदत आपको परेशान कर सकती है. फाइनेंश‍ियल मैनेजमेंट के ल‍िए अपको कोई भी खर्च बजट मैनेज करके ही करना चाह‍िए. यानी आपका खर्च एक तय सीमा के अंतर्गत होना चाह‍िए. आपको यह जानना जरूरी है क‍ि आपका पैसा कहां जा रहा है? एक स्‍मार्ट बजट आपको अन्‍य फाइनेंश‍ियल टारगेट अचीव करने में मदद करता है.

3/5

लाइफ इंश्‍योरेंस और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के जर‍िये आप खुद को जीवन के क‍िसी भी क्षण के ल‍िए तैयार रखते हैं. बीमा कराने से आप लाइफ में अचानक होने वाले खर्च से खुद को बचाए रखते हैं. पैसा बचाने के ल‍िए बहुत से लोग बीमा नहीं कराने का फैसला करते हैं. लेकिन वे लोग अक्सर यह नजरअंदाज कर देते हैं क‍ि वे आने वाले समय में खुद को क‍िसी मुसीबत में डाल सकते हैं.

 

4/5

आपको अपने ब‍िलों का भुगतान समय पर करना चाह‍िए. जरूरत की चीजें खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करना आम है. इस पर आपको कैशबैक समेत अन्‍य लाभ के साथ 40-50 द‍िन तक ब्याज मुक्त पैसा यूज करने का ऑप्‍शन म‍िलता है. लेक‍िन यद‍ि आप समय से ब‍िल का भुगतान नहीं करते तो आपके ल‍िए समस्‍या हो सकती है.

5/5

जब आप न‍ियम‍ित रूप से सेव‍िंग नहीं करते तो यह आपकी सबसे बड़ी फाइनेंश‍ियल म‍िस्‍टेक होती है. जरूरी है क‍ि आप अपनी इनकम बढ़ने के साथ अपनी सेव‍िंग को भी बढ़ाते रहें. कई लोग इसका ध्‍यान नहीं रखते. आपको याद रखना चाह‍िए क‍ि हर महीने आपको सैलरी के कम से कम 20% पैसे की सेव‍िंग करनी चाह‍िए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़