Advertisement
trendingPhotos1832553
photoDetails1hindi

Farmer Subsidy News: क‍िसानों की आमदनी बढ़ने का सरकार ने कर द‍िया इंतजाम, इस काम के ल‍िए म‍िलेगा 2.5 लाख

Business Idea: सरकार की तरफ से क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए लगातार कोश‍िशें की जा रही हैं. केंद्र सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना शुरू की गई. इसके अलावा भी अलग-अलग राज्‍य सरकारों की तरफ से क‍िसानों के ल‍िए योजनाएं संचाल‍ित की जा रही हैं.

1/5

क‍िसान भी अब पारंपरिक खेती से हटकर बागवानी पर फोकस कर रहे हैं. ऐसी फसलों की खेती पर ध्‍यान दे रहे हैं ज‍िनकी बाजार में ज्‍यादा मांग और कीमत हो. इन द‍िनों सुगंधित पौधों की खेती का काफी जोर है. बाजार में भी सुगंधित पौधों के तेल की मांग द‍िन पर द‍िन बढ़ रही है.

2/5

बिहार सरकार (Bihar Government) किसानों को सुगंधित पौधों का तेल निकालने के लिए डिस्टिलेशन प्लांट यूनिट (Distillation Plant Unit) लगाने का मौका दे रही है. इसके लिए सरकार किसानों को सब्सिडी भी देगी. अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाकर डिस्टिलेशन प्लांट यूनिट लगाना चाहते हैं तो इस खबर को पूरी पढ़ लीज‍िए. इस पर आपको सरकार की तरफ से ढाई लाख रुपये की सब्‍स‍िडी सरकार की तरफ से दी जाएगी.

3/5

सरकार की तरफ से पूरी लागत 5 लाख रुपये पर ढाई लाख रुपये की सब्‍स‍िडी देने का प्रावधान है. बिहार सरकार क‍िसानों को मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत मेंथा (Mentha), पामारोजा (Pamaroja) और लेमनग्रास (Lemongrass) आदि सुगंधित पौधों का आसवन विधि (Distillation Method) के माध्‍यम से तेल निकालने का बिजनेस शुरू करने का मौका दे रही है. इस प्लांट से तेल निकालकर किसान भाई अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं.

4/5

बिहार सरकार का कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय के मुताबिक, मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत आसवन यून‍िट के ल‍िए किसानों को 50% सब्सिडी मिलेगी. सरकार के अनुसार डिस्टिलेशन प्लांट यूनिट लगाने की लागत करीब 5 लाख रुपये है. इस पर सरकार की तरफ से 50 प्रत‍िशत यानी 2.50 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है.

 

5/5

इस योजना का फायदा कोई भी इच्छुक किसान, कृषि समूह, गैर सरकारी संस्था, स्वयंसेवी संस्था या उद्यमी उठा सकता है. अगर आप बिहार राज्‍य के किसान हैं और इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बागवानी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़