Advertisement
trendingPhotos2446690
photoDetails1hindi

गुलाबी रंग, काली आंखें...ये है दुनिया का सबसे बदसूरत जानवर, तस्वीरें देख नहीं होगा यकीन

World Ugliest Animal: कहते हैं प्रकृति के रंग निराले. कुदरत की बनाई इस प्रकृति में ऐसी-ऐसी चीजें छिपी हुई हैं कि आपकी आंखें फटी रह जाएं. पेड़-पहाड़, फूल-पत्तियों से लेकर जीव-जंतु तक, सब प्रकृति के रंग ही हैं. लेकिन अगर कुछ चीजें देखकर इंसान का दिल खुश हो जाता है तो कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें देख मन खिन्न हो जाता है. आज हम आपको उस जीव के बारे में बताएंगे, जिसे दुनिया में सबसे बदसूरत माना जाता है.

1/5

यह जीव है ब्लॉबफिश, जो गहरे समंदर में रहती है और यह साइक्रोलुटिडे फैमिली की मछली है. इसे दुनिया में सबसे बदसूरत जानवर माना जाता है. ब्लॉबफिश का रिंग पिंक-ग्रे और सिर पिलपिला होता है. इसकी आंखें बड़ी और काली होती हैं. और इसके पेक्टोरल पंख होते हैं. 

2/5

यह 30 सेंटीमीटर लंबी होती है और वजन 2 किलो से कम होता है. साल 2013 में इसे दुनिया के सबसे बदसूरत जानवर के खिताब से नवाजा गया था. ब्लॉबफिश ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के गहरे समंदर में रहती है. आमतौर पर यह 2000 से 4000 फीट नीचे पाई जाती है.

3/5

ब्लॉबफिश की हड्डियां नाजुक होती हैं और इसमें कुछ ही मांसपेशियां हैं. इसमें तैरने वाला मूत्राशय नहीं होता. इसकी कंकाल संरचना नरम होती है, जो इसे समुद्री पानी के दबाव में जीवित रहने में मदद करती हैं.

4/5

इसका नाम ब्लॉबफिश इसलिए पड़ा क्योंकि यह जब पानी में नहीं होती तो जैली जैसे पदार्थ से बनी हुई नजर आती है. जब ब्लॉबफिश को पानी से बाहर निकाला जाता है, तो डीकंप्रेशन के कारण वह फैल जाती है और उसकी त्वचा शिथिल हो जाती है, जिससे उसकी खासियतें बिगड़ जाती हैं और नाक बड़ी हो जाती है. 

 

5/5

जब यह पानी के अंदर होती है तो किसी आम मछली जैसी ही नजर आती है. ब्लॉबफिश बिल्कुल खतरनाक नहीं होती. इनको आप आम समुद्री जगहों पर नहीं देख पाएंगे. इसके लिए आपको सबमरीन की जरूरत पड़ेगी क्योंकि ये काफी गहराई में रहती हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़