Advertisement
trendingPhotos2415624
photoDetails1hindi

मोमबत्ती से लेकर गद्दे तक, आपके घर में मौजूद इन 5 चीजों से बढ़ जाता है कैंसर का खतरा

कैंसर आज के समय की सबसे बड़ी स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है. हम प्रदूषण, धुएं और रेडिएशन को तो कैंसर के खतरे के तौर पर जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके अपने घर में भी कुछ ऐसी चीजें मौजूद हो सकती हैं जो कैंसर का खतरा बढ़ा सकती हैं? आइए जानते हैं ऐसी ही 5 चीजों के बारे में जिन्हें आप नजरअंदाज कर रहे हैं.

सुगंधित मोमबत्तियां

1/5
सुगंधित मोमबत्तियां

सुगंधित मोमबत्तियां जलाने से हवा में पार्टिकुलेट मैटर और कुछ वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड निकल सकते हैं, जो संभावित रूप से कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. कुछ लोगों को ऐसी मोमबत्तियां जलाने से एलर्जी या सिरदर्द भी हो सकती है. नेचुल सुगंध वाले मोम या आवश्यक तेलों का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प हो सकता है.

गद्दे

2/5
गद्दे

एनवायरॉनमेंटल वर्किंग ग्रुप के अनुसार, कई गद्दों में मौजूद पॉलीयूरेथेन फोम में संभावित रूप से हानिकारक वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड हो सकते हैं. इनके संपर्क में आने से लंबे समय में सांस की समस्याओं से लेकर कैंसर का खतरा बढ़ने तक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. गद्दे खरीदते समय ऐसे ब्रांड्स को चुनें जो कम कैमिकल वाले या नेचुरल सामग्री से बने गद्दे बेचते हैं.

नॉन-स्टिक कुकवेयर

3/5
नॉन-स्टिक कुकवेयर

हालांकि टेफ्लॉन या नॉन-स्टिक कुकवेयर को खाना पकाने के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन पैन या कढ़ाई को बहुत अधिक गर्म करने या कोटिंग के छिल जाने पर जहरीले धुएं निकल सकते हैं जो संभावित रूप से कैंसर का कारण बन सकते हैं.  हालांकि, हाल के वर्षों में, टेफ्लॉन कुकवेयर को सुरक्षित और पीएफओए-फ्री माना जाता है. अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, नए पीएफओए-फ्री नॉनस्टिक से मनुष्यों के लिए कोई सिद्ध जोखिम नहीं है. यदि आपने 2013 से पहले टेफ्लॉन कुकवेयर खरीदा है और अभी भी इसका उपयोग कर रहे हैं, तो इसे फेंकने का समय आ गया है, क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

प्लास्टिक के डिब्बे और बोतलें

4/5
प्लास्टिक के डिब्बे और बोतलें

अगर आप प्लास्टिक के डिब्बों में खाना रखते हैं या प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीते हैं, तो आप माइक्रोप्लास्टिक या हानिकारक रसायनों के संपर्क में आ सकते हैं. Breastcancer.org के अनुसार, खरोंच आने या गर्म होने पर सभी प्लास्टिक कैमिकल्स को छोड़ सकते हैं. बिसफेनॉल ए (बीपीए) जैसे पदार्थों के संपर्क में आने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. भोजन रखने के लिए इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक कंटेनरों से, सांस के जरिए या त्वचा के संपर्क से शरीर में माइक्रोप्लास्टिक प्रवेश कर सकते हैं.

पेंट

5/5
पेंट

पेंट की गंध में मौजूद कैमिकल हमारे सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. बेंजीन, टॉल्यूइन और एथिलबेंजीन जैसे कार्सिनोजन (कैंसर पैदा करने वाले तत्व) श्वसन संबंधी समस्याओं, एलर्जी और त्वचा में जलन पैदा करने के अलावा कैंसर का खतरा भी बढ़ा सकते हैं. घर में पेंटिंग करते समय वेंटिलेशन का ध्यान रखें और मास्क का इस्तेमाल करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़