Advertisement
trendingPhotos2325708
photoDetails1hindi

अमेरिका-1, चीन-2, फ्रांस-5...उधारी के दम पर चल रही दुनिया के सुपरपावर्स की दुकान, कर्ज के इस पहाड़ पर कहां बैठा है अपना देश?

अमेरिका, चीन, जापान जैसे देश अपनी विशाल इकोनॉमी के दम पर दुनियाभर में धाक जमाते हैं. खासकर अमेरिका और चीन के बीच सुपरपावर बनने की होड़ मची रहती है. दुनिया के सबसे बड़ी इकोनॉमी का दावा करने वाले इस देशों पर पहाड़ जैसा कर्ज है.

किस देश पर कितना कर्ज

1/6
किस देश पर कितना कर्ज

Countries with the Highest Debt: अमेरिका, चीन, जापान जैसे देश अपनी विशाल इकोनॉमी के दम पर दुनियाभर में धाक जमाते हैं. खासकर अमेरिका और चीन के बीच सुपरपावर बनने की होड़ मची रहती है. दुनिया के सबसे बड़ी इकोनॉमी का दावा करने वाले इस देशों पर पहाड़ जैसा कर्ज है. इन देशों के कर्ज के सामने पाकिस्तान, श्रीलंका जैसे कर्जदार देशों का लोन कुछ भी नहीं है. हाल ही में वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) ने साल 2023 के दुनिया के सबसे ज्यादा कर्जदार देशों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट के साफ कर दिया है कि दुनिया के सुपरपावर देशों की इकोनॉमी कर्ज के पहाड़ पर बैठी है.  

कौन है दुनिया का सबसे कर्जदार देश

2/6
कौन है दुनिया का सबसे कर्जदार देश

वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) की ओर से जारी किए गए लिस्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे कर्जदार टॉप-10 देशों में अमेरिका, चीन, जापान, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, इटली, भारत, जर्मनी, कनाडा और ब्राजील जैसे देश शामिल है.  

अमेरिका, चीन पर सबसे ज्यादा कर्ज

3/6
 अमेरिका, चीन पर सबसे ज्यादा कर्ज

इस रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा कर्जदार देश है, जिसपर 33,229 अरब डॉलर का कर्ज है. वहीं लिस्ट में दूसरे नंबर पर चीन है, जिसपर साल 2023 में 14,692 अरब डॉलर का कर्ज था. 

कर्जदार देशों में भारत का कौन सा नंबर

4/6
 कर्जदार देशों में भारत का कौन सा नंबर

कर्जदार देशों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर जापान का नाम है, जिसपर 10,797 अरब डॉलर का कर्ज है. वहीं चौथे स्थान पर यूनाइटेड किंगडम है, जिसपर 3,469 अरब डॉलर का कर्ज है. पांचवें स्थान पर फ्रांस का नाम है. जिसपर 3,354 अरब डॉलर का कर्ज है. लिस्ट में छठें नंबर पर इटली है, जिसपर 3,141 अरब डॉलर का कर्ज है. लिस्ट में भारत का स्थान सातवें है. भारत पर साल 2023 तक 3,057 अरब डॉलर का कर्ज है.

पाकिस्तान पर कितना कर्ज

5/6
 पाकिस्तान पर कितना कर्ज

 

इसके अलावा लिस्ट में जर्मनी, कनाडा, ब्राजील, स्पेन, मेक्सिको, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर है.  वहीं पाकिस्तान स्टेट बैंक (SBP) के मुताबिक मई 2024 तक पाकिस्तान पर 67.816 ट्रिलियन रुपये का कर्ज है.  

सुपरपावर देशों पर सबसे ज्यादा कर्ज

6/6
सुपरपावर देशों पर सबसे ज्यादा कर्ज

 वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) की साल 2023 के दुनिया के सबसे ज्यादा कर्जदार देशों की लिस्ट साफ करती है कि दुनिया के सुपरपावर देशों की इकोनॉमी कर्ज के पहाड़ पर बैठी है.  अमेरिका, चीन , जापान, जर्मनी जैसे देशों ने सबसे ज्यादा कर्ज लिया है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़