Advertisement
photoDetails1hindi

Delhi Metro New Route: द‍िल्‍ली मेट्रो के दो नए कॉर‍िडोर का श‍िलान्‍यास आज, यहां बनेंगे स्‍टेशन और इंटरचेंज

Delhi Metro News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के तहत दो कॉर‍िडोर का आज श‍िलान्‍यास करेंगे. यह कार्यक्रम जेएलएन स्टेडियम में होगा. मेट्रो का नया रूट इंद्रलोक को इंद्रप्रस्थ और लाजपत नगर को साकेत जी ब्लॉक से जोड़ेगा. दोनों रूट की कुल लंबाई 20 क‍िमी से ज्‍यादा है. नए रूट के शुरू होने से कनेक्टिविटी बढ़ेगी और इससे करीब ढाई लाख लोगों को फायदा होगा.

1/5

पीएम मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दी. इससे शहरों के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में बड़ा बदलाव आएगा. इन दोनों कॉर‍िडोर पर कुल 8,399 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसमें से केंद्र सरकार 4,309 करोड़ रुपये, बाकी पैसा दिल्ली सरकार और इंटरनेशनल फंड‍िंग के जर‍िये जुटाया जाएगा.

2/5

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर, ग्रीन लाइन के एक्‍सटेंशन के तौर पर तैयार क‍िया जा रहा है. यह छह दूसरी लाइनों को क्रॉस करेगा, जिससे पूरे नेटवर्क की कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. दूसरी तरफ लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर पूरी तरह से एलिवेटेड होगा और यह चार लाइनों को आपस में जोड़ेगा.

 

3/5

लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक के मेट्रो कॉर‍िडोर में आठ एल‍िवेट‍िड स्टेशनों होंगे. यह मेट्रो एंड्रयूज गंज और ग्रेटर कैलाश-1 जैसे अहम इलाकों से होकर गुजरेगी. इस कॉरिडोर पर आठ नए इंटरचेंज स्टेशन बन जाएंगे. ज‍िसके बाद मौजूदा मेट्रो नेटवर्क की कनेक्टिविटी भी बढ़ जाएगी.

4/5

दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज के दौरान कुल 65 किलोमीटर का नया कॉर‍िडोर बनाया जा रहा है. ये कॉरिडोर भी इसी का ह‍िस्‍सा होंगे. इनका अलग-अलग चरण में व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा और इन्‍हें मार्च 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था क‍ि लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक का रूट 8.4 किलोमीटर लंबा होगा. इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ लाइन की लंबाई 12.4 किलोमीटर की होगी.

5/5

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉर‍िडोर के व‍िस्‍तार में रेड, येलो, एयरपोर्ट लाइन, मैजेंटा, वॉयलेट और ब्लू लाइन के साथ जोड़ेगा. लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक गलियारा सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और वॉयलेट लाइन को जोड़ेगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़