Advertisement
photoDetails1hindi

Manesar Tourism: मानेसर के आसपास जरूर देखें ये 5 टूरिस्ट स्पॉट्स, दिल्ली से है बेहद करीब

Places To Visit Around Manesar: बॉलीवुड सितारे पुलकित सम्राट और कृति खरबंदा की शादी हरियाणा के मानेसर में होने जा रही है, जिसके बाद ये शहर चर्चा में है. दिल्ली से यहां की दूरी करीब 55 किलोमीटर है, कार या बाइक से ट्रैवल करने में तकरीबन 2 घंटे से कम का वक्त लगता है, गुड़गांव से भी ये शहर काफी करीब है. आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि मानेसर टूरिस्ट्स के लिए एक बेहतरीन डेंटिनेशन हैं, आइए जानते हैं कि यहां आप कहां-कहां घूमने जा सकते हैं.

सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुरी

1/5
सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुरी

अगर आप बर्थ लवर हैं जो सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुरी (Sultanpur Bird Sanctuary) जरूर जाएं. यहां चिड़ियों की कई प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी. खासकर सर्दियों के मौसम में यहां साइबरिया से कई माइग्रेटरी बर्ड्स आते हैं फिर गर्मियों में अपने मूल देश में वापस चले जाते हैं.

सोहना

2/5
सोहना

अरावली हिल्स (Aravalis Hills) के एरिया में बसा ये शहर अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है, सुकून चाहने वालों के लिए ये जगह परफेक्ट है. यहां हर साल जुलाई-अगस्त में हरियाली तीज मेला लगता है.

श्री माता शीतला देवी मंदिर

3/5
श्री माता शीतला देवी मंदिर

श्री माता शीतला देवी मंदिर (Shri Mata Sheetla Devi Temple) यहां का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है. यहां देवी शीतला की पूजा की जाती है जो गुरु द्रोणाचार्य की पत्नी हैं. महाभारत के अनुसार वो कौरवों और पांडवों की गुरु भी रही हैं. नवरात्रि और अन्य त्यौहारों में यहां भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है.

मानेसर गोल्फ कोर्स

4/5
मानेसर गोल्फ कोर्स

मानेसर गोल्फ कोर्स (Manesar Golf Course) तकरीबन 32 एकड़ में फैला हुआ है. अरवाली हिल्स के बीच में मौजूद होने की वजह से इसकी खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं. अगर आप गोल्फ लवर हैं तो ये आपके लिए परफेक्ट स्पॉट साबित हो सकता है.

दमदमा लेक

5/5
दमदमा लेक

दमदमा लेक (Damdama Lake) मानेसर में सबसे पॉपुलर डेस्टिनेशंस में से एक है, यहां के आसपास की पहाड़ी और ग्रीनरी पिकनिक और एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए फेमस है. इस झील में आप बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं, इसके अलावा जोरबिंग और रॉक क्लाइंबिंग की भी फैसिलिटीज मौजूद है

ट्रेन्डिंग फोटोज़