Advertisement
trendingPhotos2482333
photoDetails1hindi

Photos: डायबिटीज में अपने मन पर न लगाएं 'पाबंदी', जमकर कर सकते हैं इन 5 फलों का सेवन; सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

Fruits in Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो किसी शख्स को एक बार हो जाए तो जिंदगीभर खत्म नहीं होती. बात जब फलों की होती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि क्या खाएं और क्या न खाएं. आज हम आपको उन 5 फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डायबिटीज रोगी आराम से खा सकते हैं.

 

डायबिटीज में फलों का सेवन

1/6
डायबिटीज में फलों का सेवन

असल में कई फलों में फ्रुक्टोज नामक नेचुरल शुगर होती है, जो शरीर में प्रवेश करके लिवर को तोड़ना शुरू कर देती है. जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है और डायबिटीज रोगियों की हालत खराब होनी शुरू हो जाती है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को उन फलों से बचने की सलाह दी जाती है. 

 

आड़ू

2/6
आड़ू

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, उनके लिए आड़ू खाना सुरक्षित रहता है. यह फल हृदय, आंख और त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. यह विटामिन सी, ए, ई, के, खनिज, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. जिससे शरीर की फिटनेस बनती है. 

 

कीवी

3/6
कीवी

कीवी भी सेब की तरह ही एक बेहतरीन फल है, जिसे डायबिटीज रोगी आसानी से खा सकते हैं. इसमें विटामिन सी, के, ए, ई, खनिज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ नहीं पाता. 

 

एवोकैडो

4/6
एवोकैडो

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक एवोकैडो एक ऐसा फल है, जिसे डायबिटीज रोगी आराम से खा सकते हैं. इसकी वजह ये है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, जिससे ब्लड शुगर पर असर कम पड़ता है. इसके साथ ही इसमें हाई फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन, सी, के, ई और बी होते हैं. जिससे ब्लड शुगर काबू में रहता है. 

 

सेब

5/6
सेब

सेब को डायबिटिक फ्रेंडली फ्रूट कहा जाता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में बना रहता है. इसमें विटामिन ए, सी और बी, मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट भी मिलते हैं. डायबिटीज रोगी इस फल को खा सकते हैं. 

 

संतरे

6/6
संतरे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, संतरों को आप विटामिन सी का पावर हाउस कह सकते हैं. इस विटामिन सी वजह से बीमारियों से लड़ने में शरीर की इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है. इसे खाने से पाचन शक्ति अच्छी होती है और ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ता. ऐसे में इसका सेवन आराम से किया जा सकता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़