Advertisement
trendingPhotos2044421
photoDetails1hindi

Diabetes ही नहीं, इन 5 परेशानियों की एक दवा है ये Dry Fruit, जानिए इसके गजब के फायदे

Pistachio Eating Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती. डायबिटीज के मरीजों को भी मेवे खाने की सलाह दी जाती है, बस किशमिश खाने से बचना चाहिए. कई एक्सपर्ट का मानना है कि मधुमेह में पिस्ता खाना एक अच्छी आदत है इससे हमारे शरीर को कई दूसरे फायदे हो सकते हैं. 

पिस्ता खाने के फायदे

1/6
पिस्ता खाने के फायदे

पिस्ता (Pistachio) में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए लाभकारी माने जाते हैं, इसके अलावा इस ड्राई फ्रूट में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो इसे एक हेल्दी फूड का दर्जा दिलाती है. आइए जानते हैं हमें इसे क्यों खाना चाहिए.

एनीमिया से बचाव

2/6
एनीमिया से बचाव

पिस्ता (Pistachio) खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है, जिससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है, ऐसे में एनीमिया (Anemia) जैसी दिक्कतें पेश नहीं आती.

डायबिटीज करे कंट्रोल

3/6
डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को नियमित तौर पर पिस्ता खाना चाहिए, क्योंकि इस ड्राई फ्रूट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है इससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) मेंटेन रहता है.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

4/6
इम्यूनिटी होगी बूस्ट

जो लोग रेगुलरली पिस्ता खाते हैं उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बढ़ने लगती है, दरअसल इस ड्राई फ्रूट में जिंक और विटामिन बी6 पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर साबित होता है.

वजन होगा कम

5/6
वजन होगा कम

पिस्ता को फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है, इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती जिसकी वजह से हम ओवरईटिंग से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है.

डाइजेशन होगा दुरुस्त

6/6
डाइजेशन होगा दुरुस्त

पिस्ता में मौजूद फाइबर हमारे पेट के लिए भी फाफी अच्छा माना जाता है, इससे इनडाइजेशन, एसिडिटी, गैस जैसी परेशानी दूर हो जाती है. यही वजह है कि डाइटीशियन इसे खाने की सलाह देते हैं. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़