Advertisement
trendingPhotos2399183
photoDetails1hindi

8 आदतें बनाती हैं सुपर इंटेलिजेंट, लोग मानेंगे आपके द‍िमाग का लोहा

हर व्‍यक्‍त‍ि को जन्म से ही कुदरती रूप से तेज दिमाग मिलता है. लेक‍िन हम से कई लोगों की पहचान बुद्धू तो कुछ की इंटेल‍िजेंट वाली बन जाती है. अगर आप अपनी पहचान इंटेल‍िजेंट बनाना चाहते हैं तो इन आज से ही 8 आदतों पर काम करना शुरू कर दें. लोग आपके द‍िमाग का लोहा मान लेंगे. 

कुछ आदतों को लाइफस्‍टाइल का ह‍िस्‍सा बनाएं

1/9
कुछ आदतों को लाइफस्‍टाइल का ह‍िस्‍सा बनाएं

जिन साथियों की बुद्धिमत्ता की आप प्रशंसा करते हैं, वे संभवतः कुछ आसान सी आदतों को प्रैक्‍ट‍िस करते हैं, जैसे अपडेट रहना और नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहना. अगर आप अधिक इंटेल‍िजेंट बनना चाहते हैं, तो इन 8 आसान आदतों की अपनी जीवनशैली में शामिल कर लें. 

पढ़ने की आदत डालें

2/9
पढ़ने की आदत डालें

नियमित रूप से पढ़ना आपके दिमाग को स्‍ट‍िमूलेट करता है और आपकी बुद्धि को तेजी से बढ़ाने के सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक है. जब आप अलग-अलग तरह की किताबें पढ़ते हैं, तो आप नए दृष्टिकोणों से परिचित होते हैं, अपनी शब्दावली बढ़ाते हैं और आलोचनात्मक सोच और विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करते हैं. 

 

सोशल इंटरैक्‍शन

3/9
सोशल इंटरैक्‍शन

जब आप अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करते हैं तो आपको कई तरह के नजरिए और मानसिकता से परिचित होने का मौका म‍िलता है. जानकार लोगों के साथ समय बिताना आपकी बुद्धिमत्ता पर महत्वपूर्ण असर डाल सकता है. 

सेल्‍फ एनाल‍िस‍िस

4/9
सेल्‍फ एनाल‍िस‍िस

अपनी उपलब्धियों, असफलताओं और अनुभवों के बारे में सोचें. क्योंकि ऐसा करने से आपको अपने डेवलपेंट और सुधार में मदद म‍िलेगी. ये प्रोसेस बुद्धिमान बनाता है.

अपडेट रहें

5/9
अपडेट रहें

वर्तमान घटनाओं, ट्रेंड और विभिन्न क्षेत्रों में डेवेलपमेंट के बारे में जानकारी रखें. यह आपके ज्ञान को बढ़ाने में बहुत मदद करता है और आपके दिमाग को व्यस्त रखता है. 

 

सीखने के और भी तरीके आजमाएं

6/9
सीखने के और भी तरीके आजमाएं

जानकार‍ियां बढ़ाने के ल‍िए क‍िसी एक पर नहीं, अलग-अलग तरह के मेथड जैसे क‍ि वीजुअल, ऑड‍िटरी आद‍ि का इस्‍तेमाल करें. इससे आपको पता चलेगा क‍ि क‍िस मेथड से आपको सबसे ज्‍यादा सीखने में मदद म‍िल रही है. 

पढ़ाएं

7/9
पढ़ाएं

लोगों को पढ़ाना आपकी बुद्धिमत्ता को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका है. हालांक‍ि ये तरीका बहुत अंडररेटेड है, लेक‍िन जब आप बार-बार क‍िसी चीज को दोहराते हैं, तो आपकी समझ मजबूत होती है और आपका ज्ञान गहरा होता है. 

पूछे सवाल

8/9
पूछे सवाल

इंटेल‍िजेंट की न‍िशानी होती है क‍ि वो चीजों को लेकर क्‍यूर‍ियस रहते हैं. अलग-अलग टॉप‍िक्‍स के बारे में जानना और उनसे जुडे सवाल पूछना उन्‍हें पसंद होता है.  

 

ल‍िखने और मेड‍िटेशन की आदत

9/9
ल‍िखने और मेड‍िटेशन की आदत

बुद्ध‍िमान लोगों में देखा गया है क‍ि वो जो भी सीखते हैं, उसे ल‍िखते जरूर हैं. इससे उन्‍हें ये समझ आता है क‍ि उन्‍होंने क‍ितना सीखा है. इसके साथ वे अपना द‍िमाग शांत रखने के ल‍िए और एकाग्रता बढाने के ल‍िए मेड‍िटेशन करते हैं. इससे उनका स्‍ट्रेस लेवल भी कम होता है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़