Advertisement
trendingPhotos2385286
photoDetails1hindi

करेला से भी वाहियात है ये खाना, फिर भी खाते हैं लोग; खाने से पहले मुंह बनाने पड़ेंगे 1000 बार

Worst Food Hakarl: क्या आपने कभी उस खाने के बारे में जानने की कोशिश की कि दुनिया में सबसे बदसूरत और खराब खानों की लिस्ट में है. हकारल- यह खाना आइसलैंड का है और लोग इसे बेहद ही चाव से खाते हैं. इसके बनाने की प्रक्रिया जानकर आपको होश उड़ जाएंगे. इसे सड़े हुए शार्क से तैयार किया जाता है. दुनिया के सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले अकशेरुकी जानवर से यह बनता है. 

 

कैसा होता है इसका टेस्ट

1/5
कैसा होता है इसका टेस्ट

अगर आप इसे कच्चा खाते हैं, तो आपको बीमार पड़ सकते हैं, आपको थोड़ा सा नशा भी हो सकता है क्योंकि मांस-जहरीला होता है. ऐसा होने से रोकने के लिए इसे महीनों तक गंदगी में रखा जाता है. इतनी मेहनत के बाद भी इसकी बदबू हटाने के लिए कैमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं. इसे किसी कोठरी या सिंक में सड़ाया जाता है. इसका स्वाद बदबूदार होता है. इसे निगलने के लिए आपको अपनी नाक पकड़नी पड़ सकती है.

 

हकारल क्या है?

2/5
हकारल क्या है?

हकारल आइसलैंडिक भाषा में, फर्मेंटेड शार्क का एक डिश है और यह ग्रीनलैंड शार्क का मांस है. ग्रीनलैंड शार्क सबसे बड़ी शार्क प्रजातियों में से एक है और ज्यादातर उत्तरी अटलांटिक महासागर और आर्कटिक महासागर में पाई जाती है.

 

आइसलैंड की नेशनल डिश

3/5
आइसलैंड की नेशनल डिश

आइसलैंड की यह नेशनल डिश है. फर्मंटेड प्रॉसेस से बने शार्क के मांस को ठीक करके और इसे चार से पांच महीने तक सूखने के लिए लटकाकर बनाई जाती है. हकारल पूरे साल आइसलैंडिक सुपरमार्केट में पाया जाता है. यह एक टूरिस्ट का फेवरेट डिश है. लोग कहते हैं कि आप आइसलैंड गए और अगर आपने सड़े हुए शार्क का हकारल नहीं खाया तो कुछ नहीं खाया. यदि आप आइसलैंड जाने की प्लानिंग बना रहे हैं और आपके पास ऐसा स्वाद चखने का दम है, तो आपको हकारल खाना चाहिए, लेकिन उससे पहले से समझना होगा.

 

कब मिलता है?

4/5
कब मिलता है?

हकारल को थोर्राब्लॉट के मध्यवर्ती सर्दियों के त्योहार के दौरान एक डिश के रूप में परोसा जाता है. यह डिश अन्य पारंपरिक आइसलैंडिक भोजन के साथ परोसा जाता है और जनवरी के मध्य से फरवरी के मध्य तक होता है.

 

हकारल कैसे बना?

5/5
हकारल कैसे बना?

आप सोच रहे होंगे कि हकारल को पहली बार कैसे और क्यों बनाया गया था- आखिरकार, कौन पहली बार शार्क को फर्मेंटेड करने के बारे में सोचेगा? आइए इस आइसलैंडिक किण्वित शार्क मांस व्यंजन की दिलचस्प उत्पत्ति की कहानी पर एक नजर डालते हैं. आइसलैंड का दूरस्थ उप-आर्कटिक स्थान प्रतिकूल कृषि स्थितियों का निर्माण करता है. इसलिए, आइसलैंडवासियों को कम खाद्य उपलब्धता के बावजूद जीवित रहने के तरीके खोजने पड़े. इसलिए, आइसलैंडी भोजन मुख्य रूप से सरल और बहुत आसानी से उपलब्ध उत्पादों पर आधारित है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़