Advertisement
trendingPhotos2386245
photoDetails1hindi

Bermuda Triangle Mystery: एलियंस ने धरती पर बनाया अपना सीक्रेट स्टेशन? रिसर्च के लिए गायब कर रहे इंसान और जहाज!

Bermuda Triangle: क्या धरती पर कोई ऐसी जगह है, जहां एलियन ने अपना सीक्रेट स्टेशन बना रखा है. हां, जहां से वे रिसर्च कर रहे हैं. वे धरती के जीवों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं. इसके लिए वे इंसानों को पकड़ रहे हैं, प्लेन और जहाजों को जब्त कर रहे हैं? पढ़ते समय आपको शायद फैटेंसी लगे लेकिन यह एक थ्योरी है. कोई भी सही-गलत नहीं जानता बस दावे हैं. सबसे सनसनीखेज दावा समंदर के नीचे एलियन के बेस होने का है. कहां है वो जगह? आइए आपको अमेरिका के करीब समंदर के पास लिए चलते हैं. चारों तरफ पानी ही पानी. अब आप बरमूडा ट्राएंगल पहुंच चुके हैं. 

कहां है बरमूडा ट्रायंगल?

1/3
कहां है बरमूडा ट्रायंगल?

नॉर्थ अटलांटिक महासागर यानी उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का पूर्वी क्षेत्र. अब मैप में अमेरिका के नुकीले से दिखने वाले फ्लोरिडा पर गौर कीजिए, उससे पूरब समंदर में वो जगह है जिसे बरमूडा ट्रांयगल कहते हैं. ट्रांयगल इसलिए क्योंकि जिस इलाके में कई जहाज, प्लेन दफन हुए हैं वह एक तरह का त्रिभुज बनाता है. एक तरफ बरमूडा है, दूसरी तरफ मियामी और तीसरी तरफ सैन जुआन (प्यूर्तो रिको). 

क्यों डराता है बरमूडा ट्रांयगल?

2/3
क्यों डराता है बरमूडा ट्रांयगल?

अटलांटिक महासागर के इस इलाके में जाने से प्लेन और जहाज बचते हैं क्योंकि ऐसा दावा किया जाता है कि करीब 200 प्लेन और जहाज रहस्यमय तरीके से यहां गायब हो चुके हैं. दशकों से जांच हो रही है लेकिन कोई समझ नहीं पाया कि उस इलाके में ऐसा क्या है जो कब्रगाह बनता जा रहा है. इसमें एक थ्योरी एलियंस की दी जाती है. कुछ रिसर्च में ऐसा दावा किया गया कि प्लेन और जहाज के गायब होने के पीछे UFO का हाथ है. एक्सपर्ट्स दावा करते हैं कि इस ट्रायंगल को एलियंस धरती पर आने और जाने के एक पोर्टल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. इसे आप लॉन्चिंग पैड टाइप की चीज समझ सकते हैं. 'द सन' की रिपोर्ट में तो यहां तक कहा गया कि इस एरिया में एलियंस का सूचना इकट्ठा करने का स्टेशन हो सकता है जहां वे लोगों, शिप्स और एयरक्राफ्ट को पकड़ते हैं जिससे रिसर्च कर सकें. यह रिसर्च धरती पर मौजूद लोगों, तकनीक आदि को लेकर हो सकती है. 

क्या सच में समंदर में एलियन आते जाते हैं?

3/3
क्या सच में समंदर में एलियन आते जाते हैं?

इसका 100 प्रतिशत सही जवाब फिलहाल कोई नहीं दे सकता. कुछ ज्योतिष के जानकार भी बरमूडा ट्राएंगल को लेकर दावा कर रहे हैं. ऐसे ही एक भारतीय एस्ट्रोलॉजी एक्सपर्ट ने दावा किया है कि 2026 में बरमूडा ट्राएंगल को लेकर सीक्रेट दुनिया के सामने आ जाएगा. अभी तो यही पता है कि बरमूडा के पास समंदर में एलियन के होने की थ्योरी बताई जाती है. तमाम फिल्में, डॉक्यूमेंट्री बन चुकी है और लगातार सस्पेंस बना हुआ है. 

एलियन नहीं तो क्या?

1. बरमूडा ट्राएंगल को लेकर कुछ और थ्योरी सामने रखी जाती है. कहा जाता है कि उस जगह पर ऐसी धाराएं चलती हैं जिससे चौतरफा तूफान खतरनाक बन जाता है. कुछ रिसर्चर ने कहा कि ये 100 फीट ऊंचाई तक खतरनाक स्थिति पैदा करते हैं. ऐसे में प्लेन और जहाज इसकी चपेट में आ जाते हैं.

2. अगली थ्योरी मैग्नेटिक फोर्स को लेकर है. कहते हैं कि वहां पर मैग्नेटिक फील्ड सीधे धरती के नीचे की तरफ पैदा होता है और वह सारी चीजों को अपनी तरफ खींचता है. पायलट या कप्तान को इस बात का पता नहीं होता, जिस कारण इस भंवर में वे समा जाते हैं. 

3. 2016 में शोधकर्ताओं ने दावा किया कि समंदर के नीचे मीथेन भंडार होने से अचानक विस्फोट हो सकता है जिससे बरमूडा ट्राएंगल शिप्स की कब्रगाह बनता गया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़