Advertisement
trendingPhotos2392870
photoDetails1hindi

GK: भारत के किस राज्य की हैं 3 राजधानियां, बिना गूगल सर्च किए दे पाएंगे जवाब?

General Knowledge: जनरल नॉलेज एक बहुत बड़ा सब्जेक्ट है, जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं है. जीके का संबंध विभिन्न विषयों और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम समेत कई विषयों से बनी एक सीरीज शामिल है. 

1/9

आपकी जीके स्ट्रॉन्ग होना जरूरी है, क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में शामिल होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. आप किताबों, समाचारों पत्रों आदि को पढ़कर अपडेट रह सकते हैं. इसके अलावा कहीं से भी मिलने वाली अच्छी जानकारी कभी भी काम आती सकती है.

 

2/9

चाहे बात नौकरी में सिलेक्शन की हो या फिर हम किसी से बातचीत कर रहे हो, अच्छा जनरल नॉलेज हमारी इंटेलीजेंस साबित करता है. ऐसे में कुछ न कुछ नया सीखते और पढ़ते रहना चाहिए. हर दिन कुछ अच्छा पढ़ना हमारे रूटीन में शामिल होना चाहिए. इससे नॉलेज तो बढ़ता ही है और आत्मविश्वास भी आता है. 

 

3/9

कुछ लोग तो जनरल नॉलेज के सवालों को उंगलियों पर याद रखते हैं तो कुछ लोगों एक साधारण से साल या पहेली में भी उलझ जाते हैं. ऐसे में आप हमारी जीके क्विज और नॉलेज स्टोरी पढ़कर अप टू डेट रह सकते हैं. यहां आपके लिए एक जीके का सवाल लेकर आए हैं. इसके जरिए आप देश से जुड़ी दिलचस्प जानकारी हासिल करेंगे. 

 

4/9

आपने चंडीगढ़ के बारे में तो पढ़ा ही होगा जो पंजाब और हरियाणा की राजधानी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा भी राज्य है, जिसकी एक या दो नहीं, बल्कि 3-3 राजधानियां हैं. क्या आप बता सकते हैं इस राज्य का नाम?

 

5/9

दरअसल, यह राज्य साउथ इंडिया का हिस्सा है, जिसके बारे में आपको बहुत कुछ पता होगा, लेकिन ये दिलचस्प जानकारी शायद ही आपने पढ़ी हो या आपको याद हो.

 

6/9

भारत का एकमात्र राज्य, जिसकी 3 प्रशासनिक राजधानियां हैं, वह आंध्र प्रदेश है. 

 

पहली राजधानी

7/9
पहली राजधानी

आंध्रा की पहली राजधानी विशाखापत्तनम थी. राज्य कार्यकारी समिति यहीं स्थित है, यानी कि स्टेट गवर्नमेंट यहीं से सभी एडमिनिस्ट्रेटिव वर्क करती है.

 

दूसरी राजधानी

8/9
दूसरी राजधानी

वहीं, आंध्र प्रदेश की दूसरी राजधानी अमरावती है, जहां विधानमंडल स्थित है. यहीं पर सभी विधायक राज्य के जुड़े मुद्दों पर चर्चा करते हैं.

 

तीसरी राजधानी

9/9
तीसरी राजधानी

आंध्र प्रदेश की तीसरी राजधानी है कुरनूल.  कुरनूल में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट स्थित है, जहां न्यायपालिका द्वारा राज्य के महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई और फैसले होते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़