Advertisement
trendingPhotos2415712
photoDetails1hindi

कितने डिग्री पर AC चलाने से बचता है बिजली बिल? सरकार ने बता दी हकीकत, आप भी जानिए

जब आप सोते हैं तो एसी का तापमान कितना होना चाहिए, यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा. गर्मी के मौसम में ठंडा रहना और बिजली बचाना दोनों ही जरूरी हैं. इसलिए सही तापमान चुनना बहुत जरूरी है. लेकिन इसका सीधा जवाब नहीं है. सरकार ने एक नया एडवाइज जारी किया है.

कितने डिग्री पर रखें AC

1/5
कितने डिग्री पर रखें AC

एडवायजरी में कहा गया है कि एसी का डिफ़ॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. यह एडवाइज ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के साथ मिलकर जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, 1 जनवरी 2020 से सभी कमरे के एयर कंडीशनर जिन पर BEE का स्टार रेटिंग है, उनका डिफॉल्ट टेम्परेचर 24 डिग्री सेल्सियस ही होना चाहिए. इसके अलावा, नए स्टैंडर्ड्स के मुताबिक ISEER स्प्लिट एसी के लिए 3.30 से 5.00 के बीच और विंडो एसी के लिए 2.70 से 3.50 के बीच होना चाहिए.

रात को 24 डिग्री रखें AC टेम्परेचर

2/5
रात को 24 डिग्री रखें AC टेम्परेचर

जब आप सोते हैं तो एसी का तापमान सही रखने से आप बिजली बचा सकते हैं. एसी को कम तापमान करने के लिए ज्यादा बिजली लगती है. अगर घर का तापमान बाहर के तापमान के करीब है, तो एसी को कम काम करना पड़ेगा और बिजली भी कम खर्च होगी. जब आप सोते हैं तो एसी का तापमान सही रखें, इससे आप बिजली बचा सकते हैं. अगर आप एसी का तापमान 18 डिग्री कर देंगे तो वह जल्दी ठंडा नहीं होगा, लेकिन ज्यादा बिजली खर्च करेगा. इसलिए बेहतर है कि एसी को उसके डिफॉल्ट तापमान (24 डिग्री) पर ही रखें.

डीह्यूमिडिफायर का करें इस्तेमाल

3/5
डीह्यूमिडिफायर का करें इस्तेमाल

नमी के कारण कमरा ज्यादा गर्म महसूस हो सकता है. अगर आप एयर कंडीशनर के साथ डीह्यूमिडिफायर भी इस्तेमाल करें, तो कमरा ठंडा रहेगा.

पंखे को करें ऑन

4/5
पंखे को करें ऑन

अगर हवा अच्छे से चलेगी तो कमरा जल्दी ठंडा हो जाएगा. आप छत का पंखा या छोटा पंखा लगा सकते हैं, ताकि ठंडी हवा पूरे कमरे में फैले.

स्मार्ट एसी सबसे बेस्ट

5/5
स्मार्ट एसी सबसे बेस्ट

स्मार्ट एसी से आपको सुविधा मिलेगी. स्मार्ट एसी को आप अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं और अलग-अलग समय के लिए अलग-अलग तापमान सेट कर सकते हैं. आप इसे सोने से पहले बेडरूम को ठंडा करने और सोकर उठने पर तापमान थोड़ा बढ़ाने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़