Advertisement
photoDetails1hindi

Festival Shopping के लिए सोच-समझकर करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, फायदे के साथ ही हो सकता है नुकसान

Credit Card का इस्तेमाल इन दिनों काफी बढ़ गया है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी काफी सावधानी से करना जरूरी है. अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सावधानी से नहीं किया जाएगा तो लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड से जुड़ी खास बातें...

1/5

Diwali: फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो चुकी है. फेस्टिवल सीजन में लोग काफी शॉपिंग भी करते हैं. ऐसे में इस बार फेस्टिवल सीजन की शॉपिंग करते हुए अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें तो काफी सावधानी भी बरतनी होगी. साथ ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल फेस्टिवल पर शॉपिंग के लिए करते हुए फायदों और नुकसान के बारे में भी जानकारी रखनी होगी. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल फेस्टिवल सीजन में शॉपिंग के लिए करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

2/5

बजट बनाएं- फेस्टिवल सीजन के लिए जब भी शॉपिंग क्रेडिट कार्ड के जरिए करें तो बजट बनाकर चलें. बिना बजट बनाकर शॉपिंग करने से बजट बिगड़ भी सकता है और लोगों को फायदे की जगह आर्थिक बोझ का सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड के जरिए उतनी ही शॉपिंग करें, जितना आप वापस चुका पाएं.

3/5

क्रेडिट कार्ड लिमिट- हर क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट होती है. उस लिमिट में रहकर ही पेमेंट की जाती है. ऐसे में शॉपिंग करते हुए अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का काफी ध्यान रखें. ऐसा न हो कि आप अपनी क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा शॉपिंग करने लग जाएं. क्रेडिट कार्ड लिमिट से ज्यादा खर्च करने पर पेनेल्टी का सामना भी करना पड़ सकता है.

4/5

रिवॉर्ड और डिस्काउंट- क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने पर काफी रिवॉर्ड और डिस्काउंट भी हासिल होता है. फेस्टिवल सीजन के दौरान अलग-अलग ऑफर और डिस्काउंट भी लोगों को मिल जाते हैं. ऐसे में जब भी शॉपिंग करें तो रिवॉर्ड और डिस्काउंट का ध्यान रखें ताकी आप फायदा उठा सकें.

5/5

सही क्रेडिट कार्ड का करें इस्तेमाल- बैंकों के जरिए अलग-अलग क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं. आपके पास भी एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड मौजूद हो सकते हैं. ऐसे में शॉपिंग के दौरान आपको किन क्रेडिट कार्ड के जरिए ज्यादा फायदा हो सकता है, उसी कार्ड का इस्तेमाल करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़